जीएसटी से कम होंगी इन चीजों की कीमतें

जीएसटी परिषद की पहल ने 200 से भी ज्यादा उत्पादों के दाम कम कर दिए। अब कंपनियों ने इसका फायदा आम लोगों को देना शुरू कर दिया है। आईटीसी, डाबर, हिंदुस्तान यूनिलीवर और मैरिको जैसी एफएमसीजी कंपनियों ने अपने उत्‍पादों के दाम कम कर दिए हैं। अब, दिसंबर के पहले हफ्ते तक उत्पादों को नये एमआरपी के साथ पेश करने की बात भी कही है.

इन्होंने घटाए दाम

आईटीसी के प्रवक्ता ने कहा कि जीएसटी परिषद ने हाल में उत्पादों के रेट में जो बदलाव किया है। उसके हिसाब से कंपनी ने उत्पादों के दाम घटाए हैं। हिंदुस्तान यूनिलीवर ने भी कहा कि जीएसटी रेट में हुई कटौती का फायदा ग्राहकों को देने के लिए कंपनी ने अपने उत्पादों के रेट में कटौती की है। मैरिको के मुख्य वित्त अध‍िकारी विवेक कार्वे ने कहा कि कंपनी ने भी जीएसटी रेट में कटौती को देखते हुए दाम घटाए हैं।

इन उत्‍पादों के घटे हैं दाम

हिंदुस्तान यूनिलीवर ने ब्रू कॉफी  गोल्ड (50ग्राम) का दाम घटा दिया है। पहले जहां इसका दाम 145 रुपये था तो जीएसटी सुधार के बाद यह 111 रूपए की हो गई है। मैरिको ने भी डियो, हेयर जेल, हेयर क्रीम और अन्‍य बॉडी केयर उत्‍पादों के रेट में भी कटौती कर दी है।

डाबर ने घटाए इन उत्पादों के दाम

डाबर ने भी अपने शैंपू, त्‍वचा की देखभाल करने वाले उत्‍पाद और घर में प्रयोग होने वाली कई चीजों के दाम कम किए हैं। कुछ कुछ उत्‍पादों पर तो 9 प्रतिशत तक की कटौती हुई है। सभी कंपनियों ने अपने उत्‍पादों के कम हुए दाम की लिस्‍ट जारी की है।

वित्त सचिव दे चुके हैं चेतावनी

बता दें कि पिछले दिनों जीएसटी परिषद ने 200 से ज्यादा उत्पादों के जीएसटी रेट में कटौती की है लेकिन आम लोगों तक इसका लाभ अभी तक नहीं पहुंच सका है। इसे देखते हुए वित्त सचिव हंसमुख अध‍िया ने उपभोक्ता उत्पाद वाली कंपनियों (एफएमसीजी) को कड़े शब्दों में कहा था कि वह जल्द से जल्द उत्पादों के एमआरपी में बदलाव करें, ताकि आम लोगों को घटे रेट का फायदा मिल सके। ऐसा न करने पर ऐसी कंपनियों के खिलाफ सख्‍त कार्यवाही की जा सकेगी।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here