अस्वीकरण

hindi7.com ने सामाचारों/लेखों/सामग्रियों व अन्य सुविधाओं के संकलन और प्रकाशन में उचित देखभाल और सावधानी बरती है। सब्स्क्राइबर्स और पाठकों द्वारा व्यक्त किये गये राय और टिप्पणियां, उनके अपने हैं। इसका hindi7.com और इसके प्रबंधन से कोई संबंध नहीं है। अत: इसके प्रति हमारी कोई जिम्मेदारी भी नहीं बनती।

इस सामाचार पोर्टल के ऊपर प्रदान की गई सामग्री केवल सूचना प्रदान करने के लिए है, फिर भी हमने प्रकाशित समाचारों/लेखों/सामग्रियों को पूरी शुद्धता, सटीकता, पर्याप्तता और संपूणर्ता के साथ आपको प्रदान करने की कोशिश की है। इसके बावजूद इसमें कोई त्रुटि रहती है या चूक हो जाती है, तो इसके लिए hindi7.com जिम्मेदार नहीं होगा। हमारा आपसे विनम्र आग्रह है कि इस पर दिये गये किसी भी प्रकार के सलाह को अमल में लाने से पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें।

hindi7.com पर दिखाये जाने वाले विज्ञापनों, उसके संदेशों और संबंधित उत्पादों के इस्तेमाल से आनेवाले प्रभावों के लिए इस पोर्टल और इसके प्रबंधक टीम की कोई जिम्मेदारी नहीं बनती है।

hindi7.com स्पष्टतौर पर घोषणा करता है कि वह अपने किसी भी उपयोगकर्ता के प्रति किसी वित्तीय दायित्व और जिम्मेदारी से नहीं बंधा है। यह ऐसे किसी भी जबावदेही से स्वतंत्र रहने का पूर्ण अधिकार रखता है। इसके अलावा hindi7.com और इसके सहयोगी, सम्मानित कर्मचारी/पत्रकार, एजेंट्स, इसके लिए स्वतंत्र रूप से कार्य करने वाले, अन्य सामग्री प्रदाता और लाइसेंसदाता निर्बाध, विश्वसनीय और त्रुटिमुक्त सेवा प्रदान करने का आश्वासन देते हैं, लेकिन हममें से कोई इसके लिए बाध्य नहीं होगा।

हम खबरों और सामग्रियों के प्रकाशन में आये किसी त्रुटि, वेव पेज दोष और इस पोर्टल पर दिये गये लिंक से संबंधित गलतियों के लिए जिम्मेदार नहीं होंगे। किसी भी प्रकार के लिंक्ड साइट्स के ऊपर hindi7.com का कोई नियंत्रण नहीं है। ऐसे में उसके सामग्री और अपडेट्स के लिए हम उत्तरदायी नहीं हैं। इस तरह के लिंक को देने का मकसद अपने पाठकों को अधिक से अधिक सरल और सुलभ ढ़ंग से विश्वसनीय सेवा प्रदान करना है।

hindi7.com पर किसी विज्ञापन के प्रकाशित होने का यह मतलब कतई नहीं है कि हम उसके संदेशों और उत्पादों का समर्थन करते हैं। अत: हमारा आपसे आग्रह है कि इस पर दिखाये जाने वाले विज्ञापन को आधार बनाकर सेवा या उत्पाद लेने से पहले अपनी तरफ से उसके प्रामाणिकता की अच्छी तरह जांच कर लें। इस पोर्टल पर दिखाये जाने वाले किसी भी तरह के विज्ञापन के लिए हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं है। विज्ञापनदाताओं के दावों को हम प्रमाणित नहीं करते, सिर्फ उनके विज्ञापन प्रकाशित करते हैं।

hindi7.com के वेव पेज पर पाठकों और इसके उपयोगकर्ताओं के द्वारा मिलने वाले फीड्बैक्स, टिप्पणियों, विचारों और लेखों सहित अन्य सामग्रियों का प्रकाशन किया जाता है, जिसके शुद्धता, सटीकता, पर्याप्तता और संपूणर्ता के लिए हम जिम्मेदार नहीं हैं। बहरहाल, इनके प्रकाशन से पहले अपने स्तर पर इनके प्रामाणिकता की जांच जरूर की जाती है।

hindi7.com अपने किसी भी सामग्री को इंटरनेट पर मिलने वाले वाइरस से मुक्त होने का दावा नहीं करता, लेकिन हमारी भरसक कोशिश होती है कि अपने वेव सामग्रियों को अधिक से अधिक वाइरस मुक्त रखा जाय। इसके लिए हम हमेशा तत्पर रहते हैं।

hindi7.com पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि वह किसी भी तरह के वित्तीय हर्जाने या अन्य प्रकार के भुगतान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा और न ही इस प्रकार के किसी कानूनी बाध्यता को स्वीकार करेगा, लेकिन फिर भी अगर कोई मामला बनता है, तो इसकी सुनवाई केवल और केवल भारत में, नई दिल्ली के न्यायालयी क्षेत्राधिकार में ही होगा। इसके लिए शिकायतकर्ता बाध्य होगा।

hindi7.com विशेष रूप से भारतीयों और अप्रवासी भारतीयों को सूचना देने का लक्ष्य रखता है, लेकिन अन्य कोई भी इससे सूचना ग्रहण करता है, तो इसमें हमें कोई आपत्ति नहीं होगी, परंतु इसके साथ-साथ हमारे ऊपर, किसी भी प्रकार की कोई विदेशी कानूनी बाध्यता लागू नहीं होगी, जो भी मामला होगा, उसकी सुनवाई केवल भारत में नई दिल्ली के न्यायालयी क्षेत्राधिकार में ही होगा।

hindi7.com बिना किसी पूर्व लिखित और मौखिक सूचना के अपने साइट के फीचर, डिस्क्लेमर और सेवा शर्तों को बदल सकता है। यह इसका विशेषाधिकार होगा। आप सहमत हैं कि आप hindi7.com के खिलाफ किसी हर्जाने और अन्य प्रकार के किसी राहत को पाने का दावा नहीं करेंगे और न ही इसके लिए कानून का सहारा लेंगे।

अगर आप ऊपर के किसी भी शर्त के साथ असहमति रखते हैं, तो कृपया इस वेव पोर्टल पर प्रकाशित समाचार/लेख/सामग्री को न पढ़ें।

अंत में, hindi7.com आपसे आग्रह करता है कि अगर हमारे खबरों, लेखों और सामग्रियों में आपको कोई तथ्यात्मक गलती नजर आती है, तो हमें तुरंत बताएं। हम अपनी गलती को विनम्रता से स्वीकार करते हुए, उसमें सुधार लाएंगे। आप इस info@hindi7.com पर मेल भेज सकते हैं।

न्यूज़ गैलरी