पाक आर्मी चीफ ने दी सेना को नसीहत, कहा भारतीय सेना से लें सीख

पाकिस्‍तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने एक कार्यक्रम के दौरान ऐसी बात कह दी जिसकी कल्‍पना भी किसी ने नहीं की थी। बाजवा ने अपने वरिष्‍ठ अधिकारियों को कहा कि सेना को कैसे काम करना चाहिए यह पाकिसतानी सेना को हिन्‍दुस्‍तानी सेना से सीखना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि सरकार चलाना सेना का काम नहीं हैं। उन्‍होंने अपने अधिकारियों को एक किताब पढ़ने की सलाह भी दी और कहा कि इसे पढ़कर आपको पता लगेगा कि कैसे भारत इस बात पर कामयाब रहा कि उनकी सेना उनकी सियासत से अलग ही रहे।

पाकिस्‍तान के अंग्रेजी दैनिक ‘द नेशन’ की खबर से हवाले से यह कहा कहा गया है कि बाजवा ने अपने अधिकारियों  को कहा कि सरकार चलाने की कोशिश करना फौज का काम नहीं है। फौज को संविधान से परिभाषित अपनी भूमिका में ही रहकर काम करना चाहिए। बाजवा ने पाकिस्‍तानी सैनिकों को ‘आर्मी एंड नेशन’ किताब पढ़ने की सलाह दी। इस किताब को येल युनिवर्सिटी के राजनीति शास्‍त्र एवं अंतरराष्‍ट्रीय संबंधों के प्रोफेसर स्‍टीवन आई विल्‍किंस ने लिखी है।

गौरतलब है कि बाजवा ने यह बात रावलपिंडी गैरीसन में सैन्‍य मुख्‍यालय में वरिष्‍ठ पाक सैनिक अधिकारियों के समूह के बीच में कही थी।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here