अब आपको iPhone X जैसी स्क्रीन वाले फ़ोन को लेने के लिए नहीं चुकाने होंगे 1 लाख रुपये! आज मैं आपको बताऊँगा 2 बेहतरीन फ़ोन जो हाल ही में बाज़ार में आए हैं जिनकी क़ीमत 23,000 रुपये से भी कम है।

तो जहाँ आपको 1 लाख चुकाने पड़ते थे, अब आप ठीक उसी तरह दिखने वाली स्क्रीन के फ़ोन बहुत ही कम दाम में ख़रीद पाएँगे। यह दो फ़ोन भारत में Vivo और Oppo लेकर आए हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में विस्तार से।

iPhone X नॉच स्क्रीन

अगर आप यह सोच रहे हैं की इस तरह की डिज़ाइन सबसे पहले iPhone X में देखने को मिली थी तो आप ग़लत हैं। Essential नाम की एक कम्पनी ने iPhone X से पहले ही नॉच स्क्रीन वाला फ़ोन बाज़ार में पेश कर दिया था जिसे बहुत सराहा भी गया था।

फिर iPhone X में आए इस नए डिज़ाइन को दुनिया भर में लोगों ने काफ़ी सराहा जिसकी वजह से अब Android फ़ोनों में भी यह डिज़ाइन काफ़ी लोकप्रिय होती जा रही है।

क्या है नॉच स्क्रीन क्या फायदा?

सभी कम्पनीज़ में होड मची है स्क्रीन बेज़ल्स को कम करके अपने फ़ोन में बड़ी स्क्रीन देने की। इसी दिशा में यह नॉच वाली स्क्रीन बेहद ही महतवपूर्ण साबित हुई है।

Buy Vivo V9 online

इस डिज़ाइन में सेल्फ़ी कैमरा और बाक़ी के ज़रूरती सेन्सर्स बिलकुल बीच में जाते हैं जिससे उसके दोनों तरफ़ नोटिफ़िकेशंस को दिखने के लिए जगह बचती है। इस तरह से फ़ोन निर्माता बिना फ़ोन का आकार बढ़ाये एक बड़ी स्क्रीन को फ़िट कर पाते हैं।

तो आइये अब बात करते हैं उन दो फ़ोनों के बारे में जो कम क़ीमत में उसी तरह की नॉच स्क्रीन के साथ बाज़ार में उपलब्ध हैं।

#1 Oppo F7

अप्रैल 9 से यह फ़ोन भारतीय बजार में मिलने लगेगा जो दिखने में बहुत ही आकर्षक है। आप 2 अप्रैल को इसे नज़दीक के किसी ऑफ़्लाइन स्टोर से भी ख़रीद सकते हैं। फ़ोन के साथ रिलायंस जीयो 120 जीबी 4G डाटा भी दे रहा है।

Buy Oppo F7 offline

  • इसमें 6.2 इंच की स्क्रीन लगी है जिसका रेसोलुशन 2280×1080 पिक्सल्स का है और इसका आस्पेक्ट रेशियो 19:9 का है जो इसकी स्क्रीन को लम्बी और बेहतरीन बनता है।
  • अंदर मीडियाटेक का 64 बीट का प्रॉसेसर लगा है जो जुड़ा है 4 जीबी रैम और 64 जीबी इंटर्नल स्टोरेज से।
  • इसमें पीछे की ओर एक फ़िंगर्प्रिंट सेन्सर लगा है और साथ ही एक 16 मेगापिक्सल कैमरा भी लगा है जिसका अपर्चर f/1.8 है। यह कैमरा full HD क्वॉलिटी के विडीओ बना सकता है।
  • वहीं सामने की ओर नॉच के बीचों बीच लगा है f/2.0 अपर्चर वाला एक 25 मेगापिक्सल सेल्फ़ी कैमरा।

इस फ़ोन में एक साथ दो 4G सीम कार्ड चल सकते हैं। Android 8.0 ओरिओ इसे चलाता है जो कि अभी सबसे लेटेस्ट है। इसमें लगी 3,400 mAh की बैटरी को निकाल नहीं जा सकता।

Oppo F7 की क़ीमत – 21,990 रूपये

#2 Vivo V9

इस फ़ोन में 6.3 इंच की स्क्रीन लगी है जो 19:9 के आस्पेक्ट रेशियो से लेस है। स्क्रीन बहुत ही बेहतरीन है क्योंकि इसका रेसोलुशन 2280×1080 पिक्सल्स का है। स्क्रीन के अपर जो नॉच दिया गया है उसमें 24 मेगापिक्सल का सेल्फ़ी कैमरा लगा है जिसका अपर्चर f/2.0 है।

Vivo V9 notch screen

  • फ़ोन के अंदर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 626 प्रोसेसर लगा हुआ है जो जुड़ा है 4 जीबी रैम और 64 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज से।
  • पीछे की तरफ़ एक फ़िंगर्प्रिंट सेन्सर है और साथ ही 16 मेगापिक्सल और 5 मेगापिक्सल कैमरा लगे हैं जिनका अपर्चर f/2.0 है।
  • सेल्फ़ी कैमरा में बहुत से AR स्टीकर्स, ब्यूटी मोड और फ़ेस अनलॉक जैसे बेहतरीन फ़ीचर्स दिए गए हैं।

यह फ़ोन 4जी तकनीक से लैस है और Android 8.1 ओरिओ पर चलता है। इसमें एक साथ दो नैनो सीम इस्तेमाल किये जा सकते हैं। 3,260 mAh की बैटरी इस फ़ोन को पावर कर रही है।

Vivo इसकी बिक्री 2 अप्रैल से शुरू करने जा रही है

Vivo V9 की क़ीमत – 22,990 रुपये

यह दोनों फ़ोन पिछले हफ़्ते ही भारत में लाए गए हैं। तो आप इन दोनों में से कौनसा फ़ोन ख़रीदेंगे?

यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो इसे अपने मित्रों के साथ ज़रूर शेयर करें और साथ ही साथ हमारा फेसबुक पेज भी लाइक कर लें।

23 हज़ार की क़ीमत वाले इन दो फ़ोनों में है 1 लाख वाले iPhone X जैसी स्क्रीन
5 (100%) 2 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here