home made mango pickel recipe
Picture credit : 4dorganic.com

Hindi7.com ।। आमों का मौसम है। बाजार में कच्चे पके आम खूब मिल रहे हैं। आम का अचार तो सभी की पसन्द होता है। यदि खाने के साथ थोड़ा सा अचार मिला लिया जाए तो खाने का टेस्ट और भी लाजवाब हो जाता है। यदि आप अचार बनाने के बारे में सोंच रहें हैं, तो आप अचार इसी समय बनाकर रख सकते हैं, आम के अचार को बनाने के कई तरीके हैं। आज हम आम का अचार छोटे छोटे टुकड़े काट कर बनायेंगे। हम खाते समय अधिकतर थोड़े से अचार का ही उपयोग करते हैं और छोटे अचार के टुकड़ों को खाने में बहुत आसानी भी होती है।

अचार बनाने के लिये आप आम खरीदते समय यह ध्यान अवश्य रखें कि जो आम आप अचार के लिये ले रहे हैं वह रेशे वाला आम न हो और उसमें किसी भी आम में कोई खराबी न हो, तो आइये आम का अचार बनाना शुरू करें।

आम का सूखा अचार 

आवश्यक सामग्री – 

कच्चे आम – 1 किग्रा (8-10 आम)

सरसों का तेल – 100 ग्राम

हींग – एक चौथाई (छोटी चम्मच से कम)

नमक – 100 ग्राम (3 टेबिल स्पून)

हल्दी पाउडर – 50 ग्राम (1, ½ टेबिल स्पून)

सौंफ – 50 ग्राम (2 टेबिल स्पून)

मेथी – 50 ग्राम (2 टेबिल स्पून)

पीली सरसों – 50 ग्राम (2 टेबिल स्पून)

लाल मिर्च पाउडर – आधा टेबिल स्पून

विधि – 

आमों को साफ पानी से धोकर 12 घन्टे के लिये पानी में भिगो दें। आमों को पानी से निकालें और उनका पानी सुखा दें। अब इनको काटकर छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। सौंफ, पीली सरसों और मेथी को दरदरा पीसकर कढ़ाई में तेल डालकर अच्छी तरह इसे गरम कर लें। अब चूल्हे को बंद कर दें।

सबसे पहले इसमें हींग डाल दें फिर हल्दी पाउडर, नमक और कटे हुये आम डाल कर मिला दें। अब लाल मिर्च पाउडर डालें और मसाले को अच्छी तरह मिला दें।

अचार बन गया है, लेकिन आम के टुकड़े अभी मुलायम नहीं हुये हैं। अचार को किसी कांच या प्लास्टिक के कन्टेनर में भरकर धूप में 5-6 दिनों के लिये रख दें और दिन में एक बार अचार को ऊपर नीचे कर दें। अब आम के टुकड़े नरम हो गये हैं। अचार में इतना तेल डाल दीजिये कि अचार तेल में डुबा रहे। अचार को जब आपकी इच्छा हो निकालिए और खाइए। यह अचार 1 साल तक आप खा सकते हैं।

आम का मीठा अचार

आवश्यक सामग्री – 

कच्चे आम – 1 किग्रा (8-10 आम), शक्कर – 250 ग्राम, फिटकरी – चुटकी भर

नमक – स्वादानुसार, अदरक – 75 ग्राम, सौंफ – 30 ग्राम, मेथी – 50 ग्राम

पहली विधि –

आमों के छीलके उतीरकर फांके तैयार कर लें फिर थोड़ी-सी फिटकरी डालकर ऐसे पानी में भाप दें जो पहले से इतना पकाया गया हो कि वह पककर आधा रह गया हो। अब इन फांकों को पानी से निकालकर धूप में सुखा लें फिर शक्कर की चाशनी बनाकर आम की फांके इसमें डाल दें। इसके बाद ऊपर दिए गए मसालों को पीसकर इसमें मिला लें और किसी शीशे के बर्तन में भरकर रख दें। अब इसे 7-10 दिनों तक धूप में रखें। अब अचार तैयार हो गया है।

दूसरी विधि –

मसालों को घी में भूनें। थोड़ा जीरा कूटकर आमों में मिला दें। अब केशर और चीनी को पीसकर अचार में मिला दें, फिर बर्तन शीशे या प्लास्टिक के बर्तन में रखकर बर्तन का मुंह कपड़े से बांधकर 10-12 दिन तक धूप में रखें। अब आप इसे उपयोग में ला सकते हैं।

दूसरी विधि के लिए सामग्री –

आम – 5 किलो, लौंग – 5 ग्राम, दालचीनी – 10 ग्राम, धनिया – 30 ग्राम, जायफल – 10 ग्राम

जावित्र – 5 ग्राम, केशर – 0.5 ग्राम, पीपर – 5 ग्राम, कलौंजी – 750 ग्राम, लाल मिर्च – 750 ग्राम,

बड़ी इलायची – 30 ग्राम, सौंफ – 750 ग्राम, सफेद जीरा – 30 ग्राम, काला जीरा – 30 ग्राम,

मेथी – 50 ग्राम, सोंठ – 50 ग्राम, सेंधा नमक – 500 ग्राम, चीनी – 7 किलो

तीसरी विधि –

आम को चार-चार टुकड़ों मे विभाजित कर लें, फिर उसमें पिसा हुआ नमक और राई को मिलाएं। इस मिश्रण को दो दिन तक धूप में रखें। जब इस बनाए गए अचार के मिश्रण में पानी निकलने लगे तो इसे तैयार की गई चीनी की गाढ़ी चाशनी में डाल दें। अब मसाले को मिलाकर इसे चिमचे के से मिला दें और चौबीस घंटे के बाद सरसों का तेल या गन्ने का सिरका मिला दें। अब इसे मिट्टी के घड़े या कांच के बर्तन में रखकर बर्तन का मुंह ढककर रख दें। अब इसे उपयोग में ला सकते हैं।

तीसरी विधि के लिए सामग्री –

कच्चे आम – 5 किलो, चीनी – ढाई किलो, हल्दी – 15 ग्राम, सफेद जीरा – 50 ग्राम,

राई – 50 ग्राम, नमक – 80 ग्राम, काला जीरा – 15 ग्राम, काली मिर्च – 50 ग्राम,

मेथी – 50 ग्राम, सरसों का तेल/गन्ने का सिरका – सवा किलो

आम-करेले का अचार

आवश्यक सामग्री – 

आम – 1 किलो, करेले के टुकड़े – 200 ग्राम, लाल मिर्च – 20 ग्राम,

काली मिर्च – 20 ग्राम, नमक – 200 ग्राम, मेथी – 50 ग्राम,

कलौंजी – 20 ग्राम, हल्दी – 20 ग्राम, सरसों का तेल – आवश्यकतानुसार

विधि –

आम के अचार के साथ हम करेले को भी मिला कर उसका अचार तैयार कर सकते हैं। करेलों को काटकर उनके आवश्यकतानुसार टुकडे कर लें और उसके बीज निकाल दें। टुकड़ो को नमक लगाकर 4-5 दिन तक धूप में सुखा लें। आम के छिलके उतार कर चार-चार फांक करके ऊपर दिए गए मसालों को पीसकर मिला दें। इसके बाद धूप में रखे करेले के टुकड़ों को इसमें मिलाकर शीशे या प्लास्टिक के बर्तन में रख दें। अब इसमें सरसो का तेल इतना भरें कि बनाया गया अचार डूब जाए। अब आप इसे 7-10 दिनों के बाद खा सकते हैं।

आम-नीबू का अचार

आवश्यक सामग्री –

आम – 1 किलो, हल्दी – 20 ग्राम, लाल मिर्च – 20 ग्राम, काली मिर्च – 20 ग्राम,

करेले के टुकड़े – 200 ग्राम, नमक – 200 ग्राम, मेथी – 50 ग्राम, राई – 50 ग्राम,

नमक – 80 ग्राम, काला जीरा – 15 ग्राम,

कलौंजी – 20 ग्राम, सरसों का तेल – आवश्यकतानुसार

विधि –

नींबू को दो हिस्सों अथवा चार हिस्सों में काटकर नमक लगाकर धूप तब तक रखें, जब तक कि उसका पानी रिसना बंद ना हो जाए। आम के फांक करके उसमें उपरोक्त मसाला मिलाएं और धूप में रखा नींबू इसमें मिलाएं। अब इसमें सरसों का तेल इतना डालें कि पूरा अचार तेल से डूब जाए और 4-5 दिन तक धूप में रख दें। इसके बाद इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

बनाएं आम का स्वादिष्ट अचार
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here