bad-weather-report-may
Picture credit - ANI

मौसम विभाग द्वारा दी गई चेतावनी ने कई जगह अपना असर दिखाया लेकिन दिल्‍ली के ये तेज हवाएं किनारे से छूकर ही न‍िकल गई।

सोमवार रात को दिल्‍ली के बाहरी इलाके में तेज हवाओं के साथ बारिश के छीटें पड़े हैं। हालांकि इस बार हवाएं इतनी तेज नहीं थी कि जान माल का नुकसान हो। लेकिन दिल्‍ली से बाहर तूफान थोड़ा विकराल दिखा।

सोमवार को दोपहर में ही सोशल मीडिया में राजस्‍थान में आए तूफान की विडियों वायरल होने लगी। इससे बहुत जगह डर और घबराहट का माहौल बन गया था। लेकिन दिल्‍ली में तूफान का उतना कहर नहीं दिखा जिसकी कल्‍पना की जा रही थी।

हालांकि मौसम विभाग ने कहा है कि तूफान और बारिश का दिल्‍ली पर कहर आज भी हो सकता है। आज शाम को दिल्‍ली के कई इलाकों में काले बादल आएंगे और इसके बाद 50 किमी प्रति सेकेंड की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी।

आइए जानते हैं कल कहां कहां ली मौसम ने पलटी

1: उत्‍तराखंड के केदारनाथ और बद्रीनाथ में मई के माह में हुई बर्फबारी ने मौसम विज्ञानियों को भी हैरानी में डाल दिया है। केदारनाथ में तो 3 इंच बर्फ ग‍िर गई जिसके बाद मंदिर को एक बार फिर बंद कर दिया गया। अब जवानों की तीन टुकड़ी वहां से सैलानियों को बाहर निकालने की मदद कर रहे हैं।

2: मौसम को बिगड़ता देख कर देर रात गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा और दिल्‍ली के प्रशासन ने सभी स्‍कूलों को दो दिन के लिए बंद करने के निर्देश दे दिए।

3: जब यह तूफान त्रिपुरा पहुंचा तो वहां इसने विकराल रूप लिया और एक बुजुर्ग महिला की जान ले ली। यहां हुई तबाही में 2500 लोगों ने 16 राहत शिविरों में शरण ली है।

4: उत्‍तराखंड के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश के भी ऊपरी इलाके में बर्फ बारी की खबरें आई हैं।

5: आंधी के कारण दिल्‍ली के शेख सराए में तीन एंबुलेंस जल कर खास हो गई। चश्‍मदीदों ने बताया कि एंबुलेंस के अंदर मच्‍छर मारने वाला क्‍वाइल जल रहा था। तेज हवा के कारण देखते ही देखते एंबुलेंस जल कर खाख हो गई। इसी तेज हवा के कारण बगल में खड़ी एंबुलेंस भी जल गई।

ये भी पढ़ें – 13 राज्‍यों में आने वाला है महाप्रलय

इसलिए सभी पाठकों से अनुरोध है जक तक मौसम विभाग ये न कह दे की अब मौसम सही है तब तक अपना ख्‍याल रखें और घर से बहुत दूर न जाएं।

हिंदी जगत से जुड़ी ऐसी सभी जानकारी पाने के लिए like करें हमारा Facebook पेज

4.5/5 - (4 votes)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here