Picture credit : imoney.ph

आज के समय में हम एक दिन तो क्‍या एक सेकेंड भी इंटरनेट के बिना नहीं रह सकते हैं। क्‍या आप सोच सकते हैं कि अब अगर इंटरनेट ना हो तो आप क्‍या करेंगें ?

इंटरनेट से जुड़ी  खास बातें

रोज़मर्रा के कामों से लेकर ऑफिस और मनोरजंन तक के कामों के लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ती है और शायद इसीलिए अब इंटरनेट हमारी जिंदगी में बहुत अहम बन गया है। बच्‍चों से लेकर बूढे तक इंटरनेट से फेसबुक पर लोगों से कनेक्‍ट रहते हैं। अब इंटरनेट आपके परिवार के सदस्‍यों की तरह ही आपकी जिंदगी का हिस्‍सा बन गया है और ऐसे में आपको इंटरनेट से जुड़ी  खास बातें पता होनी चाहिए।

आज हम आपको इंटरनेट से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में बताने जा रहे हैं।

इंटरनेट उपग्रह से चलता था

आपको शायद पता नहीं होगा कि अपने शुरुआती दिनों में इंटरनेट उपग्रह से चलता था और धीरे-धीरे टेक्निक के डेवलप होने पर अब ये ऑप्टिकल फाइबर केबल्‍स से चलता है। इसे समुद्र में बिछाया जाता है। समुद्र में जहाज़ भी चलते हैं जिस वजह से इन केबल्‍स को नुकसान भी पहुंचता है।

साल 2008 में 13 जनवरी को मिस्‍त्र में समुद्र में ये केबल्‍स खराब हो गए थे जब मिस्‍त्र में 70 प्रतिशत इंटरनेट ठप्‍प हो गया था। इसके बाद से समुद्र में ऑप्टिकल फाइबर केबल की 24 घंटे निगरानी करने के लिए कई टीमें गठित की गईं। खुफिया एजेंसी इन केबल्‍स के ज़रिए इंटरनेट का इस्‍तेमाल नहीं करती हैं। 90 प्रतिशत इंटरनेट केबल से चलता है जबकि 10 प्रतिशत उपग्रह से। उपग्रह से चलने वाला इंटरनेट खुफिया एजेंसियां इस्‍तेमाल करती हैं।

Picture credit : javatpoint.com

चीन की है सबसे बड़ी परेशानी

आपको लगता होगा कि सिर्फ भारत में ही लोग इंटरनेट के लिए मर रहे हैं लेकिन ऐसा नहीं है। इस मामले में भारत का पड़ोसी देश चीन सबसे आगे हैं। यहां पर हर परिवार में इंटरनेट के नशे की लत लगी हुई है। यहां पर किशोरों को मिलिट्री स्‍टाइल के नशामुक्‍ति केंद्रों में भेजा जा रहा है ताकि उनकी इंटरनेट की लत को छुड़ाया जा सके।

माउंट एवरेस्‍ट पर भी मिलती है हाई स्‍पीड

अगर आपको हाइकिंग का शौक है और आप माउंट एवरेस्‍ट पर जाने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि इसके रास्‍ते में हाई स्‍पीड इंटरनेट मिलता है। एवरेस्‍ट पर जाने वाले लोगों के लिए वाकई में ये बहुत खुशी की बात है कि इतने दूरगम और कठिन रास्‍ते में भी इंटरनेट की सुविधा मिलती है।

अमेरिका में नहीं है इंटरनेट

आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया के सबसे ताकतवर देशों में लोगों के पास इंटरनेट नहीं है। अमेरिका में 15 प्रतिशत लोगों के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है। ये बात वाकई में हजम नहीं होती है कि इतने ताकतवर और संपन्‍न देश में अब तक लोगों के पास इंटरनेट नहीं पहुंच पाया है। अगर ऐसा भारत या पाकिस्‍तान जैसे विकासशील देशों में होता तो शायद बात फिर भी समझ आ जाती है।

Picture credit : conniessandstonehaven.com

एचटीएमएल है यौन रोग

कंप्‍यूटर पर काम करने वाले लोग जानते हैं कि एचटीएमएल प्रोग्रामिंग लैंग्‍वेज है लेकिन हर कोई ऐसा नहीं मानता है। भले ही अमेरिका में ज्‍यादातर लोग शिक्षित हों लेकिन उन्‍हें एचटीएमएल का मतलब और काम ही नहीं पता है। यहां पर ज्‍यादातर लोग एचटीएमएल को यौन रोग समझते हैं। बहुत कम लोग यहां जानते हैं कि ये एक प्रोग्रामिंग लैंग्‍वेज है और इसका इस्‍तेमाल वेब पेज बनाने के लिए होता है।

अगर एक दिन के लिए बंद हो जाए नेट तो

अगर घर पर एक घंटे के लिए भी इंटरनेट बंद हो जाए तो आप कितने बेचैन हो उठते हैं। ऐसे में लगता है कि पूरी दुनिया ही थम सी गई है। आज के समय में अमूमन हर काम इंटरनेट से होता है और ऐसे में अगर नेट बंद हो जाएगा तो पता नहीं कितने लोगों का काम ठप्‍प हो जाएगा और कितने हज़ारों करोड़ों का नुकसान होगा।

इंटरनेट को कौन करता है मैनेज

इंटरनेट पर सबसे ज्‍यादा गूगल ही फेमस है लेकिन क्‍या आपको पता है कि इंटेट को मैनेज कौन करता है ?

आपको बता दें कि डोमेन नाम देने का काम इंटरनेट कॉर्पोरेशन फॉर असाइंड नेम्‍स एंड नंबर नाम की इंटरनेशन कंपनी करती है। डोमेन वो सिस्‍टम होता है जो इंटरनेट में बताए गए नाम और उससे जुड़े आईपी एड्रेस स्‍टोर रखता है। जब भी किसी डोमेन का जिक्र करते हैं तो इंटरनेट सर्वर उसे संबंधित आईपी एड्रेस में ट्रांसलेट कर डाटा सही कंप्‍यूटर तक भेज देता है।

डोमेन को आईवी एड्रेस में ट्रांस्‍लेट करने का काम 7-7 लोगों के दो ग्रुप करता है। साल में चार बार  इनकी ‘की सेरेमनी’ में मुलाकात होती है। ये 14 लोग पहले वेबसाइट्स और कंप्‍यूटर्स के लिए न्‍यूमेरिकल आईडी जारी करते हैं और फिर इन आईडीज़ को नॉर्मल वेब एड्रेस में ट्रांस्‍लेट करते हैं और इसी वेब एड्रेस को लोग ब्राउज़र में टाइप करके सर्च करते हैं।

अब तो आप इंटरनेट के बारे में लगभग सब कुछ जान गए हैं।

क्‍या आप जानते हैं कौन कंट्रोल करता है इंटरनेट
4.6 (91.43%) 7 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here