made in india facebook mahindra
Picture Source : moneycontrol.com

पिछले कुछ दिनों में Facebook के डाटा लीक होने की ख़बर ने पूरी दुनिया को इसके विकल्प के बारे में सोचने पर विवश कर दिया है। और ऐसी ही एक सोच रखी है एक भारतीय अरबपति ने जो चाहते हैं की अब हमें भारत में ही बने सोशल मीडिया का इस्‍तेमाल  करना चाहिए।

मेड इंन इंडिया Facebook

महिंद्रा ग्रूप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने एक tweet करके अपनी स्वदेशी Facebook  बनाने की इच्छा ज़ाहिर की। उन्होंने tweet में कहा कि यदि कोई स्टार्टप फेसबुक को टक्कर देने वाला स्वदेशी सोशल मीडिया बनाने में सक्षम है या इस बारे में विचार कर रहा है तो आनंद महिंद्रा उनकी पैसों से मदद करने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने Tweet करके यह साफ़ कर दिया की वो ऐसे किसी भी प्लान को फ़ंडिंग देने के लिए तैयार हैं। Twitter पर ही काफ़ी लोगों ने उनकी इस राय से सहमति भी जतायी और अपनी तरफ़ से तरह तरह के ideas भी साझा किए।

facebook anand mahindra tweet

ऐसे में जो सबसे बेहतरीन idea था वो था Block Chain तकनीक का इस्‍तेमाल  करके एक सोशल मीडिया साइट बनाने का। Block Chain वही तकनीक है जो Bit Coin इस्‍तेमाल  करता है और यह पूरी तरह से डाटा को सुरक्षित रखने में सक्षम है।

इसी तकनीक का इस्‍तेमाल यदि किसी सोशल मीडिया साइट को बनाने में किया जाए तो डाटा को पूरी तरह से सुरक्षित रखा जा सकता है ताकि इसका इस्‍तेमाल कोई भी अपने निजी स्वार्थ के लिए ना कर पाए।

आपको बता दें की चीन और रूस में तो कई सालों से उनके अपने ही सोशल मीडिया साइट्स हैं और वहाँ के नागरिक सिर्फ़ उन्हीं साइट्स का इस्‍तेमाल  करते हैं।

जिस तरह से निजी डाटा का ग़लत इस्‍तेमाल हुआ है, अब सही समय गया है भारत को भी ऐसे ही विकल्प को तलाशने का।

UK स्थित केम्ब्रिज एनालिटिका नाम की एक डाटा कम्पनी ने बेमानी से फेसबुक पर मौजूद लगभग 5 करोड़ लोगों के निजी डाटा को हथिया कर उसका अमेरिका में हुए चुनावों में इस्‍तेमाल  किया है।

facebook cambridge analytica data india
Picture Source : betanews.com

इस तरह के संघीन आरोपों के बाद  फेसबुक पूरी तरह से पिछड़ती नज़र रही है। पिछले दिनों चले इस घटनाक्रम के चलते दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कम्पनी ने लगभग $50 billion का नुक़सान झेला है।

इस पर आपकी क्या राय है? क्या हमें एक स्वदेश में ही निर्मित फ़ेस्बुक जैसे सोशल मीडिया पर विचार करना चाहिए या नहीं?

हिंदी जगत से जुड़ी ऐसी अनोखी जानकारी पाने के लिए like करें हमारा Facebook पेज

जल्‍द आ सकता है मेड इंन इंडिया वाला ‘Facebook’ – ये अरबपति करेगा प्रोजेक्‍ट फंड
4.7 (93.33%) 6 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here