mangal-planet-storm-nasa
Picture Source - weather.com

उत्‍तर भारत में चल रही धूल भरी आंधी ने कई लोगों के जीवन पर प्रभाव डाला है। लेकिन यह आंधियां यहां ही नहीं मंगल पर भी चल रही है।

मंगल पर आ रही धूल भरी आंधी ने नासा तक को परेशान कर दिया है। उसका मंगल यान मिशन खतरे में आ गया है। मंगल में जीवन की तलाश कर रहा ऑपरच्‍यूनिटी रोवर ठप हो गया है। वास्‍तव में यह सौर ऊर्जा से चलता है लेकिन मंगल में पिछले कुछ दिनों से धूल की ऐसी आंधी चल रही है जिससे सूर्य की किरणें इस यान तक पहुंच ही नहीं पाइ और यह यान शटडाउन हो गया।

गौर करने वाली बात यह है कि यह आंधियां मंगल में 28 मई से चल रही है और 10 जून को आखिरी बार नासा का संपर्क अपने यान ऑपरच्‍यूनिटी से हो पाया था। नासा के लिए यह चिंता की बात है लेकिन अभी नासा पॉजिटिव है और आंधी रूकने के इंतजार में है।

नासा से मिली जानकारी के अनुसार मंगल में अचानक धूल भरी आंधी चलने लगी। इससे धूल की ऐसी चादर बन गई जिससे सूरज की किरणें अवरुद्ध हो गई। ये धूल की चादर करीब 1.4 करोड़ वर्ग मील इलाके में फैल गई है।

इसके बाद ऑपरच्‍यूनिटी शटडाउन में चला गया। ऑपरच्‍यूनिटी के प्रोजेक्‍ट मैनेजर जॉन कलास ने जो जानकारी दी उसके मुताबिक यान परसिवरेंस वैली में आखिरी बार देखा गया था।

उत्‍तर भारत ही नहीं मंगल पर भी चल रही है धूल भरी आंधी, नासा का मिशन मंगल प्रभाव‍ित
4.8 (95%) 4 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here