nepal-pm-first-india-visit
Picture Credit - indianexpress.com

नेपाल के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री केपी ओली अपनी पहली विदेश यात्रा में भारत पहुंच चुके हैं। उनकी ये यात्रा 6 अप्रैल से 9 अप्रैल तक चलेगी। इस दौरान वह भारत में कई महत्‍वपूर्ण लोगों से मिलेंगे और कई महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर बात करेंगे।

नेपाली प्रधानमंत्री की यह यात्रा इसलिए बहुत महत्‍वपूर्ण है कि ओली अपने चीन प्रेम के लिए विख्‍यात है, साथ ही नेपाल में आजकल भारत विरोधी हवा कुछ ज्‍यादा ही तेज बह रही है। ऐसे में सबकी निगाहें इस बात पर अवश्‍य रहेंगी कि ओली भारत से किस किस विषय पर बात करते हैं और भारत और नेपाल के सामरिक महत्‍व की कितनी बातों पर दोनों देश रजामंद होते हैं।

भारत की इस यात्रा में प्रधानमंत्री अपनी पत्‍नी राधिका शाक्‍य के साथ आए है। इन दोनों के साथ नेपाली संसद सदस्‍य, मंत्रियों का दल, सचिव नेपाल सरकार के अन्‍य उच्‍च अधिकारी भी आए हैं।

nepal-pm-india-visit-rajnath-singh
Picture Credit – indianexpress.com

ऐसा अनुमान है कि भारत में हो रही महत्‍वपूर्ण मुलाकातों में ओली भारत में नोटबंदी के बाद नेपाल में रह गई भारत की करीब 9.5  अरब मूल्‍य के पूराने नोटों को बदलने की भी बात करेंगे। नोटबंदी के बाद ऐसे नेपालियों को बहुत परेशानी हुई थी जिन्‍होंने खुद की बचत को भारतीय 500 और 1000 के पुराने नोटों के रूप में रखा था।

इसके अलावा आज शाम ओली प्रधानमंत्री से मिलेंगे और उनसे ही कई महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर बात होगी।

उत्‍तराखंड के पंतनगर कृषि विश्‍वविद्यालय ने नेपाल के प्रधानमंत्री के विज्ञान के क्षेत्र में मानद उपाधि देने का भी कार्यक्रम तैयार किया है। अपनी भारत यात्रा के अंतिम दिन ओली इस विश्‍वविद्यालय से मानद की उपाधि लेंगे।

4.8/5 - (5 votes)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here