transgender-tv-anchor-in-pakistan
Picture Credit : Dawn.com

पाकिस्‍तान के एक लोकल टीवी चैनल ने मारविया मलिक नाम की न्‍यूज एंकर को जॉब पर क्‍या रखा, पूरी दुनिया में मारविया, कोहेनूर टीवी और पाकिस्‍तान खबरों में छा गए।

आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्‍या है इस नौकरी में? आप जानकर दंग रह जाएंगे कि मारविया एक ट्रांसजेंडर है और पहली बार किसी ट्रॉसजेंडर को इस तरह की कोई जिम्‍मेदारी दी गई है। यही कारण है कि पूरा मीडिया जगत पाकिस्‍तान के इस टीवी चैनल और मारविया की तारीफ करते नहीं थक रहा है।

पाकिस्‍तान में पहली ट्रांसजेंडर टिवी एंकर

मलिक ने पत्रकारिता के विषय में ग्रेजुएशन किया हुआ है। इसके बाद उन्‍होंने मॉडल के तौर पर अपना करियर शुरू किया और हाल ही में वह सनसिल्‍क फैशन वीक में रैंप वॉक कर चुकी हैं।

इसके बाद मलिक को कोहेनूर टीवी ने एंकरिक की जॉब का ऑफर दिया। 23 मार्च के दिन मलिक ने पहली बार टीवी में एंकर के तौर पर खबर पढ़ी।

मलिक पाकिस्‍तान के लाहौर शहर से हैं। मलिक का कहना है कि वह पाकिस्‍तान में ट्रांसजेंडर्स की स्थिति से बहुत चितित हैं। यहां ट्रांसजेंडर्स को जीवन चलाने के लिए भीख से लेकर वैश्‍यावृत्ति तक करनी पड़ती है।

मलिक की यह उपलब्‍धि सिर्फ पाकिस्‍तान के लिए नहीं बल्कि पूरी दुनिया के ट्रांसजेंडर लोगों के लिए एक प्रेरणा है कि वो भी समाज की मुख्‍य धारा में जीवन यापन कर सकते हैं।

इस नियुक्‍ति से कुछ दिन पहले ही पाकिस्‍तानी सिनेट ने ट्रांसजेंडर लोगों की सुरक्षा के लिए सिनेट में एक ब‍िल पास किया है और इसके बाद मलिक की यह उपलब्‍धि प्रत्‍येक ट्रांसजेंडर के लिए एक प्रेरणा है कि वह भी थोड़ी मेहनत और आत्‍मविश्‍वास से आगे बढ़ें तो मुख्‍य धारा में जगह बना सकते हैं।

हालांक‍ि मलिक से बातचीत के दौरान उन्‍होंने कहा कि वो बचपन से ही टीवी एंकर बनना चा‍हती थी और अपनी इस उपलब्‍धि से वह बहुत खुश हैं। वह चाहती हैं क‍ि एक द‍िन ट्रांसजेंडर्स के साथ वैसा ही व्‍यवहार क‍िया जाएगा जैसा बाकी लोगों के साथ होता है।

पाकिस्‍तान को मिली पहली ट्रांसजेंडर टिवी एंकर
4.7 (94.29%) 7 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here