whatsapp new features

WhatsApp अपने यूजर्स के लिए 2 नए फीचर्स ऐड करने जा रहा है | जिस तरह आप Facebook या Twitter पर यह पता लगा सकते हैं कि कोई भी पोस्ट कितने बार शेयर या री-ट्वीट हुआ है। ठीक उसी तरह आप WhatsApp में भी पता लगा सकेंगे कि आपने मैसेज कितनी बार Forward किया है। इसके अलावा जो लगातार मैसेज फॉरवर्ड किए जा रहे हैं व्हाट्सप्प उन मैसेज का भी पता लगाएगा। इस फीचर के जरिए अगर आपने एक मैसेज को 4 बार से ज्यादा बार फॉरवर्ड किया है तो यह उसे ट्रैक कर सकेगा।

व्हाट्सप्प ने यह कदम फेक न्यूज को फैलने से रोकने के लिए उठाया है| पिछले साल Whatsapp पर फेक न्यूज या मैसेज फॉरवर्ड होने की वजह से भारत में कई हिंसक घटनाएं घटी थीं। जिसमें कई लोगों की मौत भी हो गई थी, जिसके बाद से सरकार ने Whatsapp को इस तरह के फेक न्यूज पर लगाम लगाने का निर्देश दिया था। इसके बाद से Whatsapp में ग्रुप एडमिन, रिवर्स फोटो समेत कई फीचर्स पर काम किया जा रहा है।

फॉरवर्डिंग इंफो (Forwarding info)

इस नए फीचर्स की बात करें तो यह फीचर Whatsapp के इन्फो सेक्शन में उपलब्ध होगा। इसमें यूजर्स देख सकेंगे कि उनका मैसेज फॉरवर्ड हुआ है कि नहीं। इस फीचर में यह भी पता लग सकेगा कि मैसेज को कितनी बार फॉरवर्ड किया गया है।

फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड (Frequently Forwarded)

इस फीचर के जरिए Whatsapp पर हर फॉरवर्ड किए गए मैसेज का लेबल बनेगा। इसे आप मैसेज टेक्स्ट के ऊपर देख सकेंगे। जैसे अभी आप किसी फॉरवर्ड मैसेज के बारे में देख सकते हैं। अगर, किसी मैसेज को चार बार से ज्यादा फॉरवर्ड किया जाएगा तो यूजर्स को फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड का लेबल दिखाई देगा। इससे यह पता चल सकेगा कि कौन सा मैसेज वायरल किया जा रहा है या फैलाया जा रहा है।

हालांकि, इन फीचर्स की फिलहाल टेस्टिंग चल रही है। बीटा यूजर्स को ये फीचर्स अगले अपडेट में मिल सकते हैं जबकि स्टेबल या मेन Whatsapp यूजर्स को ये फीचर कब मिलेगा इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन, इन फीचर्स के जुड़ जाने से वायरल हो रहे मैसेज को ट्रैक किया जा सकेगा।

Whatsapp में आने वाले है ये 2 नए फीचर्स…..
5 (100%) 1 vote

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here