Picture credit : roar.media

बॉलीवुड में अमिताभ बच्‍चन को जितनी सफलता मिली है उतनी शायद किसी और फिल्‍म स्‍टार को अब तक नहीं मिल पाई है। फिल्‍मी दुनिया में अमिताभ के कदम रखते ही बॉलीवुड के पहले सुपरस्‍टार राजेश खन्‍ना का चार्म फीका पड़ने लगना था।

जी हां, अमिताभ के आ जाने से सिर्फ राजेश खन्‍ना ही नहीं बल्कि विनोद खन्‍ना जैसे हैंडसम हीरोज़ का भी जलवा कम होने लगा था। अपने फिल्‍मी करियर में अमिताभ ने हिट फिल्‍में दी हैं और आज भी इस उम्र में वो अगर कोई फिल्‍म साइन करते हैं तो वो हिट साबित होती है।

जवानी के दिनों में तो अमिताभ को खूब स्‍टारडम मिली लेकिन अब 70 की उम्र में आकर भी उनकी डिमांड कुछ कम नहीं है। अब भी उतने ही जोश के साथ अमिताभ अपने सारे प्रोजेक्‍ट्स पूरे करते हैं।

जरुर पढ़ें – 80 के दशक के टीवी सीरियल्‍स

ऐसा नहीं है कि अमिताभ ने अपने फिल्‍मी करियर में सिर्फ हिट और सुपरहिट फिल्‍में ही दी हैं। उन्‍होंने कई फ्लॉप और सुपरफ्लॉप फिल्‍मों में भी काम किया है। अमिताभ की जिंदगी में एक दौर ऐसा भी आया था जब उनके पास कोई फिल्‍म नहीं थी और वो बैंकरप्‍ट हो चुके थे। इसके बाद उन्‍होंने शाहरुख खान के साथ मोहब्‍बतें फिल्‍म की जिसके बाद से उनके फिल्‍मी करियर ने फिर से रफ्तार पकड़नी शुरु की। इस मूवी के बाद छोटे पर्दे पर अमिताभ केबीसी शो होस्‍ट करते नज़र आए। अमिताभ का ये अंदाज़ दर्शकों को इतना पसंद आया है कि आज उनके अलावा और कोई इस शो को होस्‍ट करने की हिम्‍मत नहीं दिखा पाता है।

आइए एक नज़र डालते हैं अमिताभ बच्‍चन की फ्लॉप फिल्‍मों पर…

बूम

इस फिल्‍म से कैटरीना कैफ ने अपने फिल्‍मी करियर का डेब्‍यू किया था। इसमें अमिताभ ने एक गैंगस्‍टर बड़े मियां का रोल अदा किया था। ये फिल्‍म दर्शकों के साथ-साथ क्रिटिक्‍स को भी एक आंख नहीं भाई थी। ये मूवी इतनी बुरी तरह फ्लॉप हुई थी कि खुद कैटरीना कैफ इसके बारे में बात नहीं करना चाहती हैं।

जरुर पढ़ें – आमिर खान की फ्लॉप फ़िल्म

अजूबा

इस फिल्‍म में अमिताभ किसी अजूबे से कम नहीं लग रहे थे। इस मूवी से शशि कपूर ने अपने निर्देशन के करियर का डेब्‍यू किया था लेकिन इसके बाद शायद उन्‍होंने कभी ऐसी फिल्‍म दोबारा बनाने के बारे में सोचा भी नहीं होगा। ये मूवी बहुत बुरी तरह से बॉक्‍स ऑफिस में पिट गई थी।

Picture credit : ebay.com

जादूगर

अमिताभ को जंजीर, मुकद्दर का सिकंदर, लावारिस, नमक हलाल, शराबी जैसी सुपरहिट फिलमों से एंग्री यंग मैन की इमेज देने वाले प्रकाश मेहरा ने उन्‍हें फिल्‍म जादूगर में भी कास्‍ट किया था। दर्शकों पर इस फिल्‍म का कोई जादू नहीं चल पाया था और ये औंधे मुंह आ गिरी थी।

तूफान

अगर आप अमिताभ की इस फिल्‍म को देखें तो आप एक बार तो जरूर सोचेंगें कि आखिर उन्‍होंने इस फिल्‍म को क्‍यों साइन किया। इसमें अमिताभ ने डबल रोल निभाया था। सुपरनैचुरल पॉवर्स पर बनी इस फिल्‍म ने दर्शकों को बहुत निराश किया था।

मृत्‍युदाता

डॉ. राम प्रसाद घायल बने अमिताभ इस फिल्‍म में एक सर्जन बने थे। फिल्‍म में डिंपल ने उनकी पत्‍नी का किरदार निभाया था। इस मूवी को अमिताभ की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्‍मों में से एक बताया जाता है।

इसके अलावा अमिताभ बच्‍चन की फ्लॉप फिल्‍मों में गिरफ्तार, गंगा जमुना सरस्‍वती, राम गोपाल वर्मा की आग, हिंदुस्‍तान की कसम, ईमान धरम, लाल बादशाह, बेशरत, इंद्रजीत, देश प्रेमी जैसी मूवीज़ का नाम शामिल है।

Picture credit : khabar.ndtv.com

अमिताभ की इतनी लंबी फ्लॉप फिल्‍मों की लिस्‍ट को देखकर आप समझ ही सकते हैं कि एक स्‍टार को सुपरस्‍टार बनने में कितनी मेहनत करनी पड़ती है और कितना कुछ देना पड़ता है। आज अमिताभ जिस मुकाम पर पहुंच पाए हैं उस पर पहुंचने में उन्‍होंने बहुत मेहनत की है और कई उतार-चढ़ाव भी देखे हैं।

अब जल्‍द ही अमिताभ केबीसी से वापसी करने वाले हैं। पिछली बार गला खराब होने की वजह से इस शो को बीच में ही बंद कर दिया गया था और अब अमिताभ फिर से इस शो में वापसी करने वाले हैं। खबरों की मानें तो अब अमिताभ की तबियत खराब रहती है और इस वजह से वो ज्‍यादा काम नहीं करते हैं।

अमिताभ ने जितनी सफलता और पॉपुलैरिटी हासिल की है शायद उतनी किसी और को ना मिल पाए। बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान ने उनकी जगह लेनी चाही थी लेकिन दर्शकों को वो पसंद नहीं आया। केबीसी में एक बार मेकर्स ने अमिताभ की जगह शाहरुख खान को होस्‍ट के रूप में चुना था लेकिन दर्शकों ने अमिताभ की जगह शाहरुख को पंसद नहीं किया और ये शो फ्लॉप हो गया। इसके बाद अमिताभ ने ही दोबारा इस शो को होस्‍ट किया और शायद अब उनकी जगह इसमें और कोई नहीं ले सकता है।

अमिताभ के बेटे अभिषेक बच्‍चन की बात करें तो शुरुआत से ही उनका फिल्‍मी करियर डांवाडोल रहा है। अभिषेक पर पहले से ही बोझ था कि उन्‍हें भी अपने पिता की तरह पॉपुलर और सफल होना है लेकिन ऐसा हो ना सका। हालांकि, अमिताभ की बहू ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन उन्‍हीं की तरह पूरी दुनिया में फेमस हैं।

हिंदी जगत से जुड़ी ऐसी सभी जानकारी पाने के लिए like करें हमारा Facebook पेज

बॉलीवुड के पहले सुपरस्‍टार का जादू फीका करने वाले अमिताभ बच्‍चन की फ्लॉप फिल्‍मों की लिस्‍ट
5 (100%) 2 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here