aamir khan flop films
Picture credit : deccanchronicle.com

आज बॉलीवुड के बॉक्‍स ऑफिस और सिने जगत प्रेमियों के दिल पर खान तिकड़ी का कब्‍जा है। अपने 20 साल से भी ज्‍यादा लंबे फिल्‍मी करियर में सलमान खान, शाहरुख खान और आमिर खान ने कई हिट फिल्‍में दी हैं।

सलमान और शाहरुख जहां बस एंटरटेनमेंट फिल्‍में करके अपना गुजारा कर रहे हैं वहीं अब आमिर खान मिस्‍टर परफेक्‍शनिस्‍ट बन चुके हैं। अगर आमिर की पिछली कुछ फिल्‍मों पर नज़र डालें तो पता चलता है कि अब आमिर बस सोशल मुद्दे या किसी बायोपिक में ही काम करते हैं। उन्‍हें अब एंटरटेनमेंट या सलमान खान की तरह एक्‍शन मूवीज़ में कम या ना के बराबर ही देखा जाता है।

आमिर खान की फ्लॉप फ़िल्म

आज आमिर को दुनिया मिस्‍टर परफेक्‍शनिस्‍ट कहती है लेकिन आपको बता दें कि यहां तक पहुंचने का आमिर का सफर आसान नहीं था। अपने 20 साल से भी ज्‍यादा लंबे फिल्‍मी करियर में आमिर ने कई हिट तो कई फ्लॉप फिल्‍में भी दी हैं। कुछ फिल्‍में तो इतनी फ्लॉप रही हैं कि आपने उनका नाम तक नहीं सुना होगा।

आज हम आपको आमिर की उन्‍हीं फिल्‍मों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बुरी तरह से फ्लॉप रही हैं और जिनके बारे में शायद खुद आमिर तक बात नहीं करना चाहते होंगें।

इसी का नाम जिंदगी

Picture credit : bharat-movies.com

उस दौर में फराह नाज़ टॉप अभिनेत्रियों में आती थीं और उन्‍होंने कई बड़े स्‍टार्स के साथ मिलकर कई सुपरहिट फिल्‍में भी दी थीं। आमिर खान के शुरुआती दिनों में फराह नाज़ ने उनके साथ ये फिल्‍म साइन की थी। मूवी रिलीज़ होते ही एक बड़ी फ्लॉप साबित हुई थी।

जरुर पढ़ें – 80 के दशक के टीवी सीरियल्‍स

1947 अर्थ

Picture credit : youtube.com

ये फिल्‍म भारत के बंटवारे के हालातों पर बनी थी। फिल्‍म में आमिर के अपोजिट नंदिता दास थीं। इस मूवी में बंटवारे के दौरान देश में हिंदू, सिख और मुसलमानों के बीच चल रही हलचल को दिखाया गया था लेकिन दर्शकों ने इस फिल्‍म को कबूल नहीं किया।

दौलत की जंग

Picture credit : youtube.com

उस दौर में प्‍यार में पड़े जवान लड़का-लड़की की अपने घरवालों से बगावत पर कई फिल्‍में बनीं थीं और दौलत की जंग भी उन्‍हीं में से एक थी। अपने शुरुआती फिल्‍मी करियर में आमिर ने जूही चावला के साथ कई सुपरहिट फिल्‍में दी लेकिन इसी का नाम जिंदगी इन दोनों की ऐसी मूवी रही है जिसके बारे में ये दोनों जिक्र तक नहीं करना चाहेंगें। एकसाथ कई हिट देने वाली इस जोड़ी की ये मूवी बहुत बड़ी फ्लॉप साबित हुई थी। इस फिल्‍म में इन दोनों की खूबसूरत केमिस्‍ट्री तक का जादू नहीं चल पाया था।

जरुर पढ़ें – क्‍यों कांग्रेसियों को आधी रात को खुलवाना पड़ा सुप्रीम कोर्ट

मेला

Picture credit: mid-day.com

इस मूवी में आमिर के साथ उनके भाई भी दिखे थे। ये मूवी इतनी बुरी तरह से फ्लॉप हुई थी कि इसके बाद फिल्‍म की हीरोइन ट्विंकल खन्‍ना ने एक्टिंग ही छोड़ दी थी और आज भी जब ट्विंकल से उनकी फिल्‍मों की वापसी की बात होती है तो वो मेला फिल्‍म को याद करके अपने एक्टिंग करियर को फ्लॉप घोषित कर देती हैं। आमिर के भाई भी इस फिल्‍म के बाद कहीं नज़र नहीं आए। हालांकि, फिल्‍म के गानों को खूब पसंद किया गया था।

आतंक ही आतंक

Picture credit : youtube.com

इस फिल्‍म में भी आमिर और जूही चावला को कास्‍ट किया गया था लेकिन इस मूवी की सबसे खास बात ये थी कि इसमें साउथ के सुपरस्‍टार रजनीकांत ने भी काम किया था। इस फिल्‍म में हीरो के रोल के लिए पहली पसंद शाहरुख खान थे लेकिन कुछ दिक्‍कतों की वजह से शाहरुख की जगह आमिर को कास्‍ट किया गया। वैसे अच्‍छा ही हुआ कि शाहरुख ने इस फिल्‍म को करने से इनकार कर दिया।

राख

Picture credit : mid-day.com

आमिर की फिल्‍म गजनी को लोगों ने बहुत पसंद किया था। इस फिल्‍म में आमिर अपनी गर्लफ्रेंड की मौत का बदला लेते हैं और ये फिल्‍म बहुत बड़ी हिट साबित हुई थी। राख भी आमिर की कुछ ऐसी ही फिल्‍म थी जिसमें वो अपनी गर्लफ्रेंड के लिए गुंड़ों से पंगा ले लेते हैं। गजनी जितनी बड़ी हिट रही थी शायद राख उतनी ही बड़ी फ्लॉप साबित हुई थी। अगर आमिर ऐसी 2-4 फिल्‍में और कर लेते तो शायद उनका करियर तभी डूब जाता है और आज वो यहां तक नहीं पहुंच पाते।

जरुर पढ़ें – सत्तू देता है गर्मी से राहत

ये तो थी आमिर की फ्लॉप फिल्‍मों की बात लेकिन उन्‍होंने कई बड़ी हिट फिल्‍में भी दी हैं जिनका मुकाबला अब तक कोई भी बॉलीवुड सुपरस्‍टार नहीं कर पाया है। आमिर की सुपरहिट फिल्‍मों में दंगल, गजनी, धूम 3, पीके, 3 इडियट्स, लगान, तारे जमीं पर शामिल हैं।

हिंदी जगत से जुड़ी ऐसी सभी जानकारी पाने के लिए like करें हमारा Facebook पेज

बॉलीवुड के मिस्‍टर परफेक्‍शनिस्‍ट ने अपने करियर में दी हैं इतनी बुरी फ्लॉप फिल्‍में
4.8 (96%) 5 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here