Picture credit : attitudetallyacademy.com

भारत हो या विदेश, हर जगह इंग्लिश ने अपनी पकड़ बना ली है। भले ही हमारे देश में हिंदी को मातृभाषा का दर्जा दिया गया है लेकिन प्रोफेशनल लैंग्‍वेज में तो इंग्लिश की ही डिमांड है। भारत की अधिकतर आबादी को इंग्लिश लैंग्‍वेज में बात करने में दिक्‍कत आती है और ये उनके करियर का सबसे बड़ा रोड़ा बनती जा रही है।

इंग्‍लिश आज न केवल एक भाषा के रूप में जानी जाती है बल्कि यह आपकी योग्‍यता को मापने का एक जरिया भी बन गया है। बहुत बार ऐसा देखा जाता है कि इंग्लिश में बात न कर पाने की वजह से आपके हाथ से नौकरी निकल जाती है या आपको मनमुताबिक सफलता नहीं मिल पाती।

वैसे तो आजकल कई संस्‍थाएं इंग्लिश स्‍पीकिंग कोर्स करवाती हैं लेकिन अगर आप ऐसे इंस्‍टीट्यूट से हार मान चुके हैं या घर बैठे इंग्‍लिश सीखना चाहते हैं तो आज हम आपको ऐसे ऐप्‍स के बारे में बताते हैं जिनकी मदद से आप घर बैठे ही फटाफट इंग्‍लिश बोलना सीख सकते हैं।

Picture credit : usalearns.org

Duolingo -:  इस ऐप में इंग्लिश सिखाने के लिए ऑडियो और विजुअल दोनों का यूज़ किया गया है। इसकी मदद से आप काफी जल्‍दी इंग्‍लिश बोलना सीख सकते हैं। इसमें गेमिंग के जरिए भी इंग्लिश सिखाई जाती है।

डाउनलोड करें

Hello English – इस ऐप को इंडियन स्टार्टअप ने बनाया है और इसे विदेशी कंपनी गूगल फंड करती है। यह ऐप इंग्‍लिश की बेसिक्स सिखाता है। इसमें 350 इंटरैक्टिव सेशन होते हैं एवं ऑनलाइन हेल्प भी मिलती है।

डाउनलोड करें

Picture credit : englishharmony.com

Hello Pal -: यह ऐप काफी मजेदार तरीके से इंग्लिश बोलना सिखाती है। इस ऐप में आप कई लोगों से चैट पर बातें करते हुए अंग्रेजी बोलने का तरीका सीख सकते हैं।

डाउनलोड करें

Free English -: इस ऐप में पिक्‍चर्स के माध्‍यम से इंग्लिश सिखाई जाती है। यह ऐप आपको सिखाने के लिए रिमाइंडर भी देता है।

डाउनलोड करें

English Club -: इसके द्वारा विंडोज़ डिवाइस यूजर्स खेल-खेल में अंग्रेजी बोलना सीखते हैं। इस पर वीडियो और लर्निंग गेम्स भी मौजूद हैं।

डाउनलोड करें

इन ऐप्‍स के ज़रिए आप घर बैठे ही फ्री में इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं। सबसे खास बात तो ये है कि आपको इन ऐप्‍स के ज़रिए इंग्लिश सीखने में ज्‍यादा कुछ नही करना होगा। बस अपना स्‍मार्टफोन उठाइए और इनमें से कोई भी एक ऐप इंस्‍टॉल कर अपना इंग्लिश स्‍पीकिंग कोर्स शुरु कर दीजिए।

5/5 - (4 votes)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here