Picture credit : theconversation.com

स्‍कूल खत्‍म करने के बाद अपने लिए अच्‍छा कॉलेज चुनना बहुत मुश्किल काम होता है। बारहवीं पास करने के बाद अगला मिशन बस अपने लिए एक अच्‍छा कॉलेज चुनना होता है। आपका पूरा करियर कॉलेज सिलेक्‍ट करने पर टिका होता है इसलिए आपको अपने लिए बहुत देख-परखकर कॉलेज चुनना चाहिए।

अगर आपने भी बारहवीं की परीक्षा पास की है या करने वाले हैं और अपने लिए किसी अच्‍छे कॉलेज की तलाश कर रहे हैं तो चलिए आपको हम कुछ टिप्‍स दे देते हैं जो अपने लिए कॉलेज चुनने में आपकी मदद कर सकते हैं।

कॉलेज को मिली हो मान्‍यता

किसी भी कॉलेज या इंस्‍टीट्यूट में एडमिशन लेने से पहले ये जरूर पता कर लें कि उस यूनिवर्सिटी को मान्‍यता प्राप्‍त है या नहीं। ऐसे कई कॉलेज हैं जो छात्रों को तो लुभा लेते हैं लेकिन उनके पास नो तो प्‍लेसमेंट की फैसिलिटी होती है और ना ही कोई सुविधा। अगर कॉलेज को मान्‍यता प्राप्‍त नहीं है तो आपका वहां पर एडमिशन लेना बेकार है।

कोर्स की रेपुटेशन का पता करें

कॉलेज चुनते समय इस बात का भी ध्‍यान रखें कि आप जो कोर्स चुन रहे हैं उसकी रेपुटेशन क्‍या है और मार्केट में उसकी क्‍या वैल्‍यू है। करियर में वो कोर्स आपके काम आएगा भी या नहीं। कोर्स से संबंधित किसी एक्‍सपर्ट या उस कोर्स को करने वाले किसी पूर्व स्‍टूडेंट से कोर्स की जानकारी ले सकते हैं।

Picture credit : bestcolleges.com

फैकल्‍टी भी है जरूरी

कॉलेज में आपको बस घूमने ही नहीं जाना है बल्कि पढ़ाई करने जाना है और पढ़ाई के लिए कॉलेज की फैकल्‍टी का अच्‍छा होना बहुत जरूरी है। अपने लिए कॉलेज चुनते समय इस बात का भी ख्‍याल रखें कि वहां की फैकल्‍टी की इमेज कैसी है। कॉलेज के पूर्व स्‍टूडेंट्स से आप आसानी से पता कर सकते हैं कि वहां पर पढ़ाने वाले टीचर्स कैसे हैं।

प्‍लेसमेंट मिलेगी या नहीं

कई कॉलेज और इंस्‍टीट्यूट एडमिशन लेते समय प्‍लेसमेंट की गारंटी भी देते हैं जबकि असल में ऐसा कुछ भी नहीं होता है। अगर आप किसी प्रोफेशनल कोर्स को करने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको ये पता जरूर कर लेना चाहिए कि वो कॉलेज आपको प्‍लेसमेंट देगा या नहीं। उसका प्‍लेसमेंट रिकॉर्ड आप चेक कर सकते है। कैंपस प्‍लेसमेंट के बारे में भी आप पता कर सकते हैं। इस बारे में आपको कॉलेज के टीचर्स भी बता सकते हैं।

Picture credit : bestcolleges.com

लोकेशन का रखें ध्‍यान

कॉलेज चुनने में उसकी लोकेशन भी बहुत मायने रखती है। कॉलेज की आपसे घर की दूरी कम होगी तो आपको घर आकर पढ़ाई करने का भी समय मिल जाएगा। अगर आप किसी दूसरे शहर में जाकर पढ़ाई करने की सोच रहे हैं तो उस कॉलेज के आसपास का माहौल जरूर देख लें।

कॉलेज से की गई पढ़ाई आगे चलकर आपके करियर में चार चांद लगा सकती है इसलिए बहुत जरूरी है कि आप अपने लिए कॉलेज बड़ी सावधानी से चुनें और किसी भी तरह की लापरवाही ना बरतें। कॉलेज चुनने में प्‍लेसमेंट रिकॉर्ड और फैकल्‍टी के बारे में जरूर जान लें

अपने लिए कॉलेज चुनते समय इन बातों का रखें ध्‍यान, नहीं होगा कोई फ्रॉड
4.7 (93.33%) 3 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here