best jobs after 12th
Picture credit : studyabroad.shiksha.com

बारहवीं के बाद हर स्‍टूडेंट को अपने भविष्‍य की चिंता होने लगती है। वो कोई ऐसा कोर्स करना चाहते हैं जिसमें कमाई ज्‍यादा और कोर्स की फीस और समय भी कम हो।

सभी जानते हैं कि बारहवीं के बाद किया गया कोर्स ही आपका फ्यूचर डिसाइड करता है इसलिए अपने इस निर्णय को लेकर आपको बहुत सतर्क और सावधान रहना चाहिए।

बारहवीं के बाद बढिया जॉब वाले कोर्सेज़

आज हम आपको कुछ ऐसे कोर्सेज़ के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्‍हें बारहवीं के बाद करने पर आपका फटाफट जॉब मिल सकती है।

क्रिएटिव फील्‍ड

अगर आप क्रिएटिव हैं तो आपको डिजाइनिंग, पेंटिेंग या इंटीरियर डिजाइनिंग में डिप्‍लोमा करना चाहिए। डिप्‍लोमा इसलिए क्‍योंकि ये कम समय में खत्‍म हो जाता है और इसके बाद आप जॉब कर सकते हैं। इस फील्‍ड में शुरुआती समय में आपको हर महीने 20 हज़ार रुपए की सैलरी मिल सकती है। फ्रेशर्स के लिए इतनी सैलरी काफी है।

एनीमेशन और मल्‍टीमीडिया

एनीमेशन और मल्‍टीमीडिया पर बेस्‍ड कोर्स बहुत महंगे होते हैं लेकिन अगर आप इस फील्‍ड में रूचि रखते हैं और आपको लगता है कि आप इसमें कुछ बेहतर कर सकते हैं तो किसी प्रोफेशनल इंस्‍टीट्यूट से डिप्‍लोमा कोर्स कर सकते हैं। अगर आप अपने काम में माहिर हैं तो आपको इस कोर्स के बाद से हर महीने 20 हज़ार रुपए महीने की सैलरी मिल सकती है।

Picture credit : onlinehomeopathycourse.com/

सांइस फील्‍ड वाले

अगर आपने अपनी 12वीं सांइस फील्‍ड से की है और आप कंप्‍यूटर प्रोग्रामिंग, वेबसाइट, सॉफ्टवेयर या ऐप बनाने में दिलचस्‍पी रखते हैं तो डिप्‍लोमा करके जल्‍दी जॉब पा सकते हैं। इस क्षेत्र में जॉब करने पर आपको 20 हज़ार प्रति महीने की सैलरी मिलेगी।

जरुर पढ़ें – जानें सेहत के लिए तरबूज के फायदे

जिम इंस्‍ट्रक्‍टर

आजकल हर कोई अपनी फिटनेस को लेकर कॉनशियस होता है। ऐसे में आप दूसरों को फिटनेस के टिप्‍स दे सकते हैं। 6 से 8 महीने के कोर्स में किसी भी बड़े जिम में ट्रेनर इंस्‍ट्रक्‍टर बन सकते हैं। इसमें आपको 15 से 20 हज़ार की शुरुआती सैलरी मिल सकती है।

Picture credit : food.ndtv.com

योग में करियर

आजकल योग का चलन बहुत बढ़ गया है। पीएम मोदी की वजह से अब पूरी दुनिया में योग का क्रेज़ बढ़ गया है। आप योग में भी करियर बना सकते हैं। इसके लिए कोर्स के साथ प्रैक्टिस की भी जरूरत होती है। इसमें करियर बनाने के लिए 12वीं के बाद आप योग सीखने का कोर्स कर सकते हैं। इसमें भी आपको अपनी पहली जॉब में 15 से 20 हज़ार की सैलरी मिल सकती है।

वहीं अगर आप बारहवीं में साइंस से पास हुए हैं लेकिन मेडिकल या इंजीनियरिंग नहीं करना चाहते हैं तो ये कुछ कोर्स आप कर सकते हैं :

  • 12वीं के बाद नैनो टेक्‍नोलॉजी में बीएससी या बीटेक और उसके बाद इसी सब्‍जेक्‍ट में एमएससी या एमटेक करके इस क्षेत्र में बढिया करियर बना सकते हैं।
  • अगर आपने फिजिक्‍स के साथ कैमिस्‍ट्री और बायोलॉजी की पढ़ाई की है तो आप बैचलर ऑफ आयुवेर्दिक मेडिसिन एंड सर्जरी कर सकते हैं।
  • स्‍पेस साइंस बहुत बड़ी फील्‍ड है। इसमें कॉस्‍मोलॉजी, स्‍टेलर साइंस, प्‍लैनेटरी साइंस, एस्‍ट्रोनॉमी जैसे कई फील्‍ड्स आते हैं। इसमें तीन साल की बीएससी और चार साल के बीटेक से लेकर पीएचडी तक के कोर्सज़ खासतौर पर इसरो और बैंगलुरु के आईआईएससी में कराए जाते हैं।

बारहवीं के बाद आपको क्‍या चुनना है और कहां से कोर्स करना है, ये पूरी तरह से आपका निर्णय होना चाहिए और अपनी कैपेबिलिटी के हिसाब से ही अपने लिए कोर्स चुनें।

हिंदी जगत से जुड़ी ऐसी सभी जानकारी पाने के लिए like करें हमारा Facebook पेज

बारहवीं के बाद कम समय में इन कोर्सेज़ से मिलेगी बढिया जॉब
4.8 (96%) 5 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here