Picture credit : peoplemagazine.co.za

गर्मी के मौसम में तरबूज खाने से शरीर को ठंडक मिलती है और शरीर में पानी की मात्रा भी बढ़ती है। तरबूज एक ऐसा फल है जो सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही लेकिन स्‍वाद में भी दमदार है।

गर्मी के मौसम में तरबूज का रसीला फल अमृत से कम नहीं है। तरबूज के साथ-साथ इसके बीज भी बहुत लाभकारी होते हैं। आमतौर पर हम सभी तरबूज खाकर उसके बीजों को फेंक देते हैं लेकिन आज तरबूज के बीजों के बारे में जानकर आप उन्‍हें फेकेंगें नहीं बल्कि उसका इस्‍तेमाल करेंगें।

तो चलिए जानते हैं तरबूज के बीजों के फायदों के बारे में…

ताकत बढ़ाए

तरबूज के बीज के अंदर जो गिरी होती है उसे खाने से शरीर को ताकत मिलती है। ये शरीर की कमजोर नसों को मजबूत करता है और उसमें होने वाली सूजन को भी दूर करता है।

Picture credit : healthline.com

स्‍मरण शक्‍ति के लिए

तरबूज के बीजों से याद्दाश्‍त एवं स्‍मरण शक्‍ति भी बढ़ाई जा सकती है। इसके लिए तरबूज के बीजों को ठंडाई में मिलाकर इसका सेवन करें। इसके अलावा पायरिया के रोग में तरबूज को चबा-चबा कर खाने या चूसने से भी राहत मिलती है।

गर्भवती स्त्रियों के लिए फायदेमंद

तरबूज के बीज को मिश्री या सौंफ के साथ बारीक पीसकर खाने से गर्भ में पल रहे शिशु की सेहत अच्‍छी रहती है। वहीं पुराने सिरदर्द या माइग्रेन से राहत दिलाने में भी तरबूज के बीज मददगार साबित होते हैं। तरबूज के बीज को पानी के साथ पीसकर सिर पर लेप लगाएं। इससे आपको जरूर लाभ होगा।

Picture credit : well-beingsecrets.com

इस बात का रखें ध्‍यान

तरबूज के बीजों के सेवन में इस बात का भी ध्‍यान रखें कि इनका सेवन ज्‍यादा मात्रा में नहीं करना है। 10 से 20 ग्राम की मात्रा में तरबूज के बीजों का सेवन कर सकते हैं। इससे ज्‍यादा लेने से ये आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं।

जरुर पढ़ें – किसी खजाने से कम नहीं है खीरा

तरबूज के फायदे

  • तरबूज में लाइकोपिन होता है जो कि त्‍वचा को चमकदार बनाने का काम करता है।
  • ह्रदय रोगों में भी तरबूज रामबाण का काम करता है। ये ह्रदय रोगों से बचाता है। इससे कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है जिससे ह्रदय रोग नहीं होते हैं।
  • तरबूज में विटामिन और मिनरल्‍स प्रचुर मात्रा में होते हैं जोकि शरीर के इम्‍यून सिस्‍टम को दुरुस्‍त रखते हैं। इसमें मौजूद विटामिन एक आंखों के लिए भी अच्‍छा होता है।
  • तरबूज दिमाग को भी शांत रखता है और इससे गुस्‍सा भी कम आने लगता है। असल में तरबूज की तासीर ठंडी रहती है इसलिए ये दिमाग को शांत रखता है।
  • रोज़ तरबूज खाने से कब्‍ज की समस्‍या भी दूर होती है और ये रक्‍त की कमी को भी दूर करता है। आप चाहें तो इसका जूस भी पी सकते हैं।
  • चेहरे और त्‍वचा के लिए भी तरबूज फायदेमंद होता है। इसे चेहरे पर रगड़ने से निखार आता है और ब्‍लैकहैड्स दूर होते हैं।

अगर आप गर्मी की हीट को बीट करना चाहते हैं तो इस बार तरबूज का फल जरूर खाएं। ये आपके स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर आपको कई रोगों से बचाए रखता है।

हिंदी जगत से जुड़ी ऐसी सभी जानकारी पाने के लिए like करें हमारा Facebook पेज

गर्मी की हीट को बीट करने के लिए खाएं तरबूज, जानें सेहत के लिए इसके फायदे
4.5 (90%) 2 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here