benefits of cucumber
Picture credit : agenvitabumin.com

गर्मियों में सबसे ज्‍यादा कोई सब्‍जी पसंद की जाती है तो वो है खीरा। गर्मी की धूप में खीरा शरीर को ठंडक देने के साथ कई पोषक तत्‍व भी देता है। इसमें ढेर सारे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं और कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। एक ये वजह भी है कि खीरा सभी को पसंद आता है।

खीरे में मौजूद पोषक तत्‍व

खीरे में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, पोटाशियम, मैग्‍नीशियम और मैंगनीज़ होता है। इसके साथ ही इसमें पानी भी खूब मात्रा में होता है। इसे खाने से शरीर हमेशा हाइड्रेट रहता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। इतनी सारी खासियतों के साथ-साथ खीरा हमें कुछ बीमारियों से भी बचाता है।

अगर आप गर्मी के मौसम में खीरा नहीं खाते हैं तो इन फायदों के बारे में जानने के बाद आप भी अपनी डाइट में इसे शामिल कर लेंगें।

Picture credit : glovesinabottle.com

कैंसर से करे बचाव

रोज़ खीरा खाने से कैंसर का खतरा कम होता है। खीरे में कुछ ऐसे तत्‍व मौजूद होते हैं तो शरीर में कैंसर की रोकथाम करने में मददगार साबित होते हैं।

वजन नहीं देता बढ़ने

खीरे का सेवन करने से वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें 96 प्रतिशत पानी होता है जो मेटाबॉलिज्‍म को मजबूत करता है। खीरे में पानी की ज्‍यादा मात्रा होने के चलते आप कई ऐसी चीज़ों के सेवन से बच जाते हैं जिसमें वजन बढ़ाने वाले पदार्थ ज्‍यादा होते हैं।

Picture credit : farmties.com

इम्‍युनिटी पॉवर बढ़ाता है

खीरा खाने से इम्‍युनिटी पॉवर मजबूत होती है। इसमें विटामिन सी, बीटा कैरोटिन जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कि शरीर के फ्री रेडिकल्‍स को दूर करते हैं। इस वजह से इम्‍युनिटी पॉवर बढ़ती है।

जरुर पढ़ें – चॉकलेट से बढ़ती है बुजुर्गों की याद्दाश्‍त

हड्डियां करे मजबूत

छिलके के साथ खीरा खाने से हड्डियों को भी फायदा मिलता है। इसके छिलके में बहुत मात्रा में सिलिका होता है। इसके सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है। इसके अलावा खीरे में मौजूद कैल्शियम हड्डियों की सेहत के लिए भी स्‍वास्‍थ्‍यप्रद होता है।

दिल की सेहत के लिए है बेहतर

खीरे में पोटाशियम होता है जोकि ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या में फायदा पहुंचाता है। एक स्‍टडी में भी यह बात सामने आ चुकी है कि अधिक मात्रा में पोटाशियम का सेवन करने से स्‍ट्रोक और कार्डियोवस्‍कुलर रोगों का खतरा कम होता है।

Picture credit : lifehack.org

बढ़ती उम्र जैसे थम सी जाए

स्किन केयर में भी खीरे का खूब प्रयोग किया जाता है। कॉस्‍मेटिक प्रॉडक्‍ट्स में एंटी रिंकल एजेंट के तौर पर खीरे का इस्‍तेमाल किया जाता है। ये त्‍वचा को बढ़ती उम्र के निशानों से बचाता है।

दर्द और मुंह की बदबू ये राहत

खीरे में फ्लेवेनॉएड्स होते हैं जोकि शरीर में फ्री रेडिकल्‍स रिलीज़ करते हैं और दर्द से राहत दिलाते हैं। मुंह में पैदा होने वाले बैक्‍टीरिया की वजह से मुंह से बदबू आने लगती है। फाइबर से युक्‍त खीरा मुंह में सलाईवा के उत्‍पादन को बढ़ाता है जोकि मुंह के बैक्‍टीरिया को साफ कर दुर्गंध दूर करता है।

जरुर पढ़ें – कसरत करने के बाद कहां चली जाती है शरीर की चर्बी?

पाचन तंत्र के लिए भी खीरा फायदेमंद होता है। अगर किसी को डिहाइड्रेशन की प्रॉब्‍लम है या शरीर में पानी की कमी की वजह से पाचन बिगड़ जाता है तो भी आपको अपने आहार में खीरे को शामिल करना चाहिए।

हिंदी जगत से जुड़ी ऐसी सभी जानकारी पाने के लिए like करें हमारा Facebook पेज

गर्मियों में सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है खीरा
4.5 (90%) 2 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here