young family taking photo

यह बात चौंकाती जरूर है लेकिन सच है। जापान में कई कंपनियों ने अपने नियमों में यह तय किया हुआ है कि उनके यहां काम करने वाली महिला कर्मचारी कब शादी करेंगी और कब मां बनेंगी। कंपनी के दिए हुए समय से पहले शादी करने या प्रेग्‍नेंट होने पर कंपनी इसे स्‍वार्थ से भरा हुआ काम मानती है और इस पर एक्‍शन भी लिया जाता है और कई बार तो ऐसा करने वाली महिला को नौकरी से हाथ भी धोना पड़ता है।

ऐसा ही एक किस्‍सा हाल ही में सामने आया है। जापान की प्राइवेट कंपनी में काम करने वाली महिला अपने टर्न से पहले ही गर्भवती हो गई। इस पर कंपनी में बॉस ने उसे बहुत सुनाया और कई तरह से मानस‍िक प्रताड़ना दी। बॉस ने इस महिला को फटकार लगाते हुए यहां तक कह दिया कि तुम इतनी स्‍वार्थी कैसे हो सकती हो कि प्रेग्‍नेंट होने के लिए कंपनी के नियम तोड़ दो।

यह बात मीडिया के सामने तब आई जब अपनी पत्‍नी को परेशान होता देख उसके पति ने इसे इस बात का खुलासा कर दिया। पति ने सोशल मीडिया में लिखा कि मेरी पत्‍नी एक चाइल्‍ड केयर सेंटर में काम करती है। हाल ही वो प्रेग्‍नेंट हुई जिससे नाराज होकर उसके बॉस ने उसे बहुत भला बुरा कहा। अब बॉस उसे रोज तंग कर रहे हैं और कंपनी से निकाल देने की धमकी भी दे रहे हैं।

ऐसा ही कुछ टोक्‍यो के मिताका में एक कॉस्‍मेटिक कंपनी में हुआ। यहां काम करने वाल एक 26 साल की युवती ने बताया कि कंपनी ने मेरे साथ 22 अन्‍य महिलाओं को एक मेल भेजा जिसमें शादी और बच्‍चे को लेकर मैपिंग की गई थी। इसमें उम्र और सीनियरटी के हिसाब से ये बताया गया था कि किसे कब शादी करनी है और कब प्रेग्‍नेंट होना है। इतना ही नहीं इस क्रम में तो एक महिला को दी गई चेतावनी में उसे 35 साल से पहले प्रेग्‍नेंट होने के लिए मना किया गया था।

यहां महिला कर्मचारी को बॉस बताता है कब करनी है शादी और कब होना है प्रेग्‍नेंट
4.7 (93.33%) 3 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here