know-this-sign-of-love
Picture credit : attn.com

प्‍यार में आपकी हर एक प्रतिक्रिया और हाव-भाव महत्‍वपूर्ण होते हैं। आप अपने पार्टनर के लिए कैसा महसूस करते हैं और उनसे कितना प्‍यार करते हैं, ये सब आपके अंदाज़ से पता चल जाता है। पुरुषों की बात करें तो उनसे जुड़ी कई ऐसी चीज़ें होती हैं जो ये बता देती हैं कि वो अपनी पार्टनर से कितना प्‍यार करते हैं।

हाल ही में हुए एक अध्‍ययन में पुरुषों के हाथ की पकड़ से उनके प्‍यार की गहराई जानने के तरीके के बारे में पता चला है। शोधकर्ताओं का कहना है कि जिन लड़कों की हाथ की पकड़ ज्‍यादा मजबूत होती है उनकी शादी की संभावना कमज़ोर पकड़ वाले लड़कों की शादी के मुकाबले ज्‍यादा होती है। इसमें इस बात का भी संकेत मिलता है कि महिलाएं ऐसे पुरुषों को पसंद करती हैं जिनमें ताकत होती है।

सेहत का चलता है पता

इस रिसर्च से जुड़े शोधकर्ताओं का कहना है कि हाथ की पकड़ सेहत का स्‍थापित एक पैमाना है और पूर्व में इससे ह्रदय संबंधित बीमारियों के खतरे और मृत्‍यु दर की भविष्‍यवाणी करने और स्‍वतंत्र रूप से इससे उबरने की क्षमता भी जुड़ी हुई है।

Picture credit : vix.com

इस रिसर्च से यह संकेत मिलता है कि महिलाएं विवाह के लिए उन पुरुषों को तरजीह देती हैं जिनमें शारीरिक ताकत ज्‍याद होती है। महिलाएं ऐसे पुरुषों को ज्‍यादा पसंद इसलिए भी करती हैं क्‍योंकि उन्‍हें लगता है कि ऐसे लड़के भविष्‍य में उनके साथ ज्‍यादा मजबूती से खड़े रहेंगें और उनका साथ दे पाएंगें।

स्‍वस्‍थ पुरुष से विवाह

वहीं इस अध्‍ययन से जुड़े एक शोधकर्ता का कहना है कि अगर लंबे जीवनकाल वाली महिला किसी स्‍वस्‍थ पुरुष से विवाह करती है तो दोनों एक-दूसरे की देखभाल करने की भूमिका से बच सकते हैं जबकि कम स्‍वस्‍थ पुरुष अविवाहित रहते हैं और उन्‍हें सहायता के लिए किसी की तरफ देखना पड़ता है। इससे ये बात भी पता चलती है कि जीवनसाथी को चुनने की जब बात आती है तो लोग सामने वाले की सेहत को भी प्रायोरिटी देते हैं। कम सेहतमंद लड़कों और लड़कियों को भी प्‍यार में दिक्‍कत आ सकती है।

Picture credit : sundayobserver.lk

महिलाएं मजबूत पुरुषों को करती हैं पसंद

  • शोधकर्ताओं की बात पर गौर करें तो यह पता चलता है कि
  • महिलाएं मजबूत और ताकतवर पुरुषों को ज्‍यादा पसंद करती हैं।
  • अस्‍वस्‍थ और कमज़ोर मर्दों का नंबर बाद में या देरी से आता है।
  • वहीं अगर दोनों पार्टनर्स ही स्‍वस्‍थ हैं तो इससे दोनों को एक-दूसरे की देखभाल नहीं करनी पड़ती है और इससे उनका काफी समय बच भी जाता है।

हाथ की पकड़ से जान सकते हैं प्‍यार

अगर आप भी किसी से प्‍यार करती हैं तो उनके प्‍यार की गहराई को उनके हाथ की पकड़ से जान सकती हैं। शोधकर्ताओं की मानें तो जो पुरुष मजबूती से अपनी पार्टनर का हाथ पकड़ते हैं वो उन्‍हें दिलो-जान से प्‍यार करते हैं और उन्‍हें कभी खुद से दूर नहीं जाने देना चाहते। जबकि अगर आपके ब्‍वॉयफ्रेंड के हाथ की पकड़ ढीली है तो हो सकता है कि वो आपसे ज्‍यादा गहरा प्‍यार ना करते हों।

अपने प्‍यार की गहराई को जानने के लिए आप हाथ की पकड़ के इस तरीके को अपना सकती हैं। क्‍या पता इससे आपको पता चल जाए कि वो सच में आपसे प्‍यार करते हैं या फिर यूं ही प्‍यार के कसीदें गड़ रहे हैं।

हिंदी जगत से जुड़ी ऐसी अनोखी जानकारी पाने के लिए like करें हमारा Facebook पेज

मर्दों के हाथ की पकड़ बताती है उनके प्‍यार की गहराई
4.6 (92.73%) 11 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here