Picture credit : shethepeople.tv

हर इंसान के लिए शादी का निर्णय बहुत अहम होता है और हर कोई अपने जीवनसाथी को लेकर कई सपने देखता है लेकिन इस मामले में लड़कियां कुछ ज्‍यादा ही आगे होती हैं। लड़कियां अपने जीवनसाथी को लेकर कुछ ज्‍यादा ही सपने देख लेती हैं।

अपने होने वाले जीवनसाथी को लेकर लड़कियों की एक लंबी लिस्‍ट होती है। हालांकि, ऐसा बहुत कम ही होता है कि सपनों की इस दुनिया और असलियत में मिलने वाले जीवनसाथी का मेल हो जाए। सपनों में तो हम अपनी मर्जी से कुछ भी बुन लेते हैं लेकिन हकीकत इससे परे है और ये बात हमें शादी के बाद ही पता चलती है।

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि अपने लाइफ पार्टनर को लेकर लड़कियां बहुत सारे सपने देखती हैं और उन्‍हें शादी के बाद अपने पति से बहुत उम्‍मीदें भी होती हैं।

आज इस आर्टिकल के ज़रिए हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि लड़कियों को अपने पार्टनर या पति से शादी के बाद क्‍या उम्‍मीदें रहती हैं। इनके बारे में जानकर हर लड़का अपनी पत्‍नी की उम्‍मीदों पर खरा उतर सकता है और उसे खुश रख सकता है।

उसका साथ दे

सबसे पहले तो यही बात आती है कि लड़कियां चाहती हैं कि शादी के बाद हर मुद्दे पर उन्‍हें अपने पति का साथ मिले। फिर चाहे वो सासू मां से झगड़े को लेकर हो या फिर घर की कोई अन्‍य बात हो। हर मामले में उन्‍हें पति के साथ की अपेक्षा रहती है और ऐसी उम्‍मीद रखना कोई गलत बात भी नहीं है।

Picture credit : youthkiawaaz.com

इमोशनली जुड़ सके

शादी से पहले की बात हो या फिर शादी के बाद, हर रिश्‍ते में इमोशनली जुड़ाव होना बहुत जरूरी होता है। अगर आप अपने पार्टनर से अपने दिल की हर बात शेयर कर पाएं तो आपको किसी दोस्‍त की जरूरत ही नहीं रहेगी। वही आपके पक्‍के दोस्‍त बन जाएंगें। शादी के बाद दूसरे घर में जाकर लड़कियों को एडजस्‍ट होने में पति के इमोशनल सपोर्ट की जरूरत होती है। इससे आप दोनों का रिश्‍ता भी मजबूत बनता है।

जरुर पढ़ें – अरेंज मैरिज के फायदे

पत्‍नी का जन्‍मदिन और सालगिरह ना भूलें

पत्‍नियां ही नहीं बल्कि हर लड़की को ये उम्‍मीद होती है कि उनका लाइफ पार्टनर उनके जन्‍मदिन, शादी की सालगिरह और उनकी लाइफ में जरूरी हर मौके को याद रखे। लेकिन आपको बता दें कि ये सब याद रखने में लड़के थोड़े कच्‍चे होते हैं और अकसर वो अपनी बीवी के बर्थडे की डेट भूल जाते हैं। अगर आप भी इनमें से एक हैं तो अपनी आदत को सुधार लीजिए वरना आपके रिश्‍ते में ये कड़वाहट या दूरियां भी ला सकता है।

तारीफ जरूर करें

सभी महिलाओं को अपनी तारीफ सुनना अच्‍छा लगता है और अगर तारीफ पति करे तो उसके मायने और भी ज्‍यादा बढ़ जाते हैं। पति के मुंह से अपनी तारीफ सुनकर हर बीवी का दिल खुश हो जाता है। आपको जब भी मौका मिले तो अपनी बीवी की तारीफ जरूर करें।

जरुर पढ़ें – 80 के दशक के टीवी सीरियल्‍स

Picture credit : india.com

उनकी कमियों पर ध्‍यान ना दें

अब कमियां तो हर किसी में होती हैं लेकिन उन्‍हें नज़रअंदाज़ कर देना ही सही होता है। लड़कियां भी अपने पति से यही उम्‍मीद करती हैं कि उनका पति उनकी गलतियों का गुणगान ना करे बल्कि उन्‍हें नज़रअंदाज़ कर दे। अगर आप अपनी पत्‍नी की गलतियों को नज़रअंदाज़ करते हैं तो इससे उनका मनोबल बढ़ेगा और शायद आपके प्रति सम्‍मान भी।

मायके की बुराई ना करना

इस मामले में किसी भी पति को चूक नहीं करना चाहिए। अगर आपकी आदत में शुमार है पत्‍नी के मायके वालों की बुराई करना तो उसे आज ही छोड़ दें। किसी भी लड़की को अपने परिवार के बारे में एक शब्‍द भी गलत सुनना बर्दाश्‍त नहीं होता है। और लड़की ही क्‍यों लड़के भी अपने परिवार के बारे में कुछ गलत सुनने पर भड़क जाते हैं। अगर आप अपने वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाए रखना चाहते हैं तो अपनी बीवी के मायके वालों की बुराई ना करें।

जरुर पढ़ें – ऋतिक रोशन की फ्लॉप फ़िल्म

ढेर सारा प्‍यार मिले

पति-पत्‍नी का ही नहीं बल्कि कोई भी रिश्‍ता प्‍यार के बिना मुरझा जाता है। अगर आप अपने वैवाहिक जीवन का सुख पाना चाहते हैं तो अपनी पत्‍नी को ढेर सारा प्‍यार दें। प्‍यार के बिना रिश्‍ता मुरझाने लगता है और अगर आप रिश्‍ते में रोमांस और कशिश को बरकरार रखना चाहते हैं तो अपनी बीवी को ढेर सारा प्‍यार करें।

अगर आपकी भी शादी होने वाली है या आपकी शादी को कुछ ही समय हुआ है तो आप समझ लें कि इन बातों को ध्‍यान में रखकर आप अपने वैवाहिक जीवन को खुशियों से महका सकते हैं। पत्‍नी के मन की बात पढ़ना तो असंभव है लेकिन इस आर्टिकल के ज़रिए कम से कम आप उनकी उम्‍मीदों को पूरा करने की कोशिश तो कर ही सकते हैं। इसमें आपको ज्‍यादा कुछ करना भी नहीं है बस उनकी छोटी-छोटी बातों को ध्‍यान में रखना और उनकी खुशी का ख्‍याल रखना है।

हिंदी जगत से जुड़ी ऐसी सभी जानकारी पाने के लिए like करें हमारा Facebook पेज

नई-नई शादी के बाद पति से कुछ ऐसी उम्‍मीदें रखती हैं लड़कियां
4 (80%) 5 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here