Picture credit : india.com

बॉक्‍स ऑफिस पर अब खान तिकड़ी की फिल्‍में जितना बिजनेस करती हैं उतना शायद ही किसी और हीरो या फिल्‍मस्‍टार की मूवी कमा पाती है। बॉलीवुड में शाहरुख को किंग खान और आमिर को मिस्‍टर परफेक्‍शनिस्‍ट के नाम से जाना जाता है लेकिन सलमान खान एक ऐसे सुपरस्‍टार हैं जिन्‍हें उनके फैंस कई नामों से पुकारते हैं।

सलमान खान की फ्लॉप फिल्‍में

सलमान खान को दबंग खान, सुल्‍तान और भाई जान जैसे नामों से पुकारा जाता है। सबके दिलों पर राज करने वाले सलमान का खुद का दिल भी बहुत बड़ा है। आए दिन खबरों में सलमान की नेक दिली के चर्चे होते रहते हैं। खबरों की मानें तो सलमान की आधी से ज्‍यादा कमाई उनके एनजीओ और सोशल कामों में जाती है। बस इसी से आप सलमान की नेक दिली का अंदाजा लगा सकते हैं।

सलमान खान के बॉलीवुड करियर पर नज़र डालें तो उन्‍होंने अब तक 100-200 से भी ज्‍यादा फिल्‍में की हैं और इनमें से कुछ फिल्‍में हिट हुईं तो कुछ सुपरफ्लॉप साबित हुई। आज अगर आप सलमान की फिल्‍मों पर नज़र डालें तो आपको लगेगा कि उनकी हर फिल्‍म करोड़ों का बिजनेस करती है लेकिन ऐसा नहीं है।

दूसरे स्‍टार्स की तरह सलमान की लाइफ में भी एक ऐसा दौर आया था जब उनकी सारी फिल्‍में फ्लॉप हो रहीं थीं और सभी को ऐसा लग रहा था कि सलमान का करियर अब बस डूबने ही वाला है।

तो चलिए एक नज़र डालते हैं उन फिल्‍मों पर जिन्‍होंने सलमान खान के करियर को डुबोने का ठेका लिया था।

#1 शादी करके फंस गया

तमिल फिल्‍म की इस रीमेक में सलमान के साथ शिल्‍पा शेट्टी भी थी। इसमें दोनों ने मिलकर शादी के बाद की लाइफ के साइड इफेक्‍ट्स और प्रॉबल्‍म्‍स के बारे में दर्शकों को बताया था लेकिन शायद दर्शक शादी की परेशानियों से ही ऊब चुके थे और इस वजह से ये फिल्‍म फ्लॉप हो गई। इस मूवी ने कर्मिशियली सिर्फ 2.5 करोड़ कमाए थे।

#2 युवराज

साल 2008 में रिलीज़ हुई इस फिल्‍म को सुभाष घई ने बनाया था। इस फिल्‍म में काम करने से पहले सलमान और सुभाष के बीच अच्‍छे रिश्‍ते नहीं हुआ करते थे। खुद सलमान ने बताया था कि एक मूवी की शूटिंग के दौरान सलमान ने घई साहब का गला दबा दिया था। इसके कई सालों बाद दोनों ने युवराज फिल्‍म में काम किया। इस म्‍यूजिकल फिल्‍म ने सिर्फ 16 करोड़ का बिजनेस किया था और इसी बात से आप समझ सकते हैं ये कितनी बड़ी सुपरफ्लॉप फिल्‍म थी।

Picture credit : veerthemovie.com

#3 वीर

सलमान के करियर में इस मूवी का नाम ना ही लिया जाए तो अच्‍छा होगा। पिंडारी क्रांति पर बनी ये ऐतिहासिक फिल्‍म दर्शकों को बिलकुल भी पसंद नहीं आई थी। इस मूवी पर बहुत खर्चा हुआ था लेकिन फिर भी ये अपनी लागत जितना बिजनेस तक नहीं कर पाई थी। कैटरीना से ब्रेकअप के बाद सलमान ने इस फिल्‍म में उनकी हमशक्‍त ज़रीन खान को लॉन्‍च किया था।

जरुर पढ़ें – आमिर खान की फ्लॉप फ़िल्म

#4 फिर मिलेंगें

एड्स जैसे गंभीर मुद्दे पर बनी ये फिल्‍म भी दर्शकों पर अपना जादू नहीं चला पाई थी। इस फिल्‍म में सलमान के साथ शिल्‍पा शेट्टी भी थी। आपको जानकर हैरानी होगी इस मूवी ने बस 3.5 करोड़ का ही बिजनेस किया था। ये फिल्‍म साल 2004 में रिलीज़ हुई थी।

Picture credit : salman1965.blogspot.in

#5 मैं और मिसेज़ खन्‍ना

इस मूवी में सलमान का ज्‍यादा रोल नहीं था लेकिन फिर भी इसे सलमान के करियर की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्‍म माना जाता है। दीवाली के मौके पर रिलीज़ हुई ये फिल्‍म सलमान को कोई खुशी नहीं दे पाई थी। इसमें सलमान के साथ करीना कपूर और सोहेल खान भी थे। रिपोर्ट्स की मानें तो इस फिल्‍म ने अपनी रिलीज़ के पहले हफ्ते में सिर्फ 6 करोड़ का बिजनेस किया था।

जरुर पढ़ें – 80 के दशक के टीवी सीरियल्‍स

#6 मैरीगोल्‍ड

साल 2007 में रिलीज़ हुई इस फिल्‍म के बारे में सलमान के फैंस तक को पता नहीं है। ये एक इंटरनेशल प्रोजेक्‍ट था जोकि बहुत बुरी तरह से फेल हुआ था। रिपोर्ट्स के अनुसार भारत में बॉक्‍स ऑफिस पर इस मूवी ने बस 1 करोड़ का बिजनेस किया था। आज सलमान खुद नहीं सोच सकते कि उनकी कोई फिल्‍म इतनी बुरी तरह पिट सकती है।

ये तो थी सलमान खान की फ्लॉप फिल्‍में लेकिन अगर उनकी हिट फिल्‍मों पर नज़र डालें तो उसकी लिस्‍ट फ्लॉप से ज्‍यादा लंबी है। सलमान ने अपने करियर में बहुत ज्‍यादा हिट फिल्‍में दी हैं और आज तो कुछ ऐसा है कि वो जिस फिल्‍म को हाथ लगा देते हैं वो हिट बन जाती है।

जरुर पढ़ें – आमिर खान की फ्लॉप फ़िल्म

सलमान खान की हिट फिल्‍मों में पार्टनर, दंबग, दबंग 2, सुल्‍तान, मैने प्‍यार किया, मैंने प्‍यार क्‍यों किया, अंदाज़ अपना अपना, क्‍योंकि, बजरंगी भाईजान, हम आपके हैं कौन, हम दिल चुके सनम, टाइगर जिंदा है, एक था टाइगर और वॉटेड आदि शामिल है।

अब जिस तरह से सलमान खान का करियर आगे बढ़ रहा है उसे देखकर तो मुश्किल ही लगता है कि आने वाले कुछ सालों तक सलमान की कोई भी फिल्‍म फ्लॉप होने वाली है।

हिंदी जगत से जुड़ी ऐसी सभी जानकारी पाने के लिए like करें हमारा Facebook पेज

4.8/5 - (5 votes)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here