Picture credit : pinterest.com

आज बॉलीवुड पर किसी का राज चलता है तो वो शाहरुख खान हैं। शाहरुख को बॉलीवुड का किंग खान कहा जाता है और उन्‍होंने अपने करियर में कई हिट फिल्‍में दी हैं। आज भले ही खानों की तीन तिकड़ी को सबसे ज्‍यादा सफल माना जाता हो लेकिन इन तीनों में शाहरुख को शायद सबसे ज्‍यादा सफलता और पॉपुलैरिटी हासिल हुई है।

शाहरुख की पॉपुलैरिटी का अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि उनके घर ‘जन्‍नत’ के बाहर हज़ारों-लाखों फैंस का जमावड़ा रहता है और रविवार के दिन तो ये भीड़ दोगुनी हो जाती है।

आज सफलता की जिस ऊंचाई पर शाहरुख पहुंचे हैं वहां पर पहुंचना इतना आसान नहीं था। इस मुकाम को हासिल करने के लिए शाहरुख ने बहुत मेहनत की है और अपने परिवार से पहले अपने फिल्‍मी करियर को समय दिया है। आपने शाहरुख की हिट फिल्‍मों के बारे में तो जरूर ही सुना और देखा होगा लेकिन क्‍या आपने कभी उनकी फ्लॉप फिल्‍मों को देखा है।

शाहरुख खान की फ्लॉप फिल्‍में

देखिए हर स्‍टार के करियर में हिट और फ्लॉप दोनों ही तरह की फिल्‍में आती हैं और शाहरुख ने भी अपने करियर में कई फ्लॉप फिल्‍में दी हैं। आज हम आपको किंग खान की कुछ चुनिंदा फ्लॉप फिल्‍मों के बारे में ही बताने जा रहे हैं जिन्‍हें देखना तो दूर आपने उनके बारे में सुना भी नहीं होगा।

#1 ये लम्‍हे जुदाई के

मुझे पूरा यकीन है कि आपने कभी भी शाहरुख की इस फिल्‍म के बारे में सुना तक नहीं होगा। साल 2004 में रिलीज़ हुई इस फिल्‍म में शाहरुख के साथ रवीना टंडन थीं। रवीना और शाहरुख की जोड़ी शायद इससे पहले कभी नहीं देखी गई थी और बाद में इन दोनों ने कभी साथ काम नहीं किया। इसका श्रेय शायद इस बड़ी फ्लॉप फिल्‍म को ही जाता है। भले ही रवीना ने अक्षय कुमार और गोविंदा के साथ सुपरहिट फिल्‍में दी हों लेकिन शाहरुख के साथ उनका जादू नहीं चल पाया।

Picture credit : koimoi.com

#2 अशोका

इस बिग बजट फिल्‍म को भी दर्शकों ने शाहरुख की मौजूदगी के बावजूद नकार दिया था। इसमें सम्राट अशोक के जीवन के कई हिस्‍सों को दिखाया गया था और इसमें शाहरुख ने सम्राट अशोक का किरदार निभाया था। फिल्‍म में शाहरुख के अपोजिट करीना कपूर थीं। उस समय करीना इतनी बड़ी सुपरस्‍टार नहीं बनी थीं जितनी की वो आज हैं। फिल्‍म में सम्राट अशोका के किरदार में शाहरुख बिलकुल भी नहीं जंच रहे थे।

#3 किंग अंकल

इस फिल्‍म का नाम शायद आपने सुना होगा। 90 के दशक में आई इस फिल्‍म को आपने अपने बचपन में देखा होगा। इसमें शाहरुख के साथ जैकी श्रॉफ भी थे। दो-दो सुपरस्‍टार होने के बावजूद भी ये फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर टिक नहीं पाई। इसने कुल 1.65 करोड़ का बिजनेस किया था।

#4 माया मेमसाब

ये फिल्‍म शाहरुख के करियर की सबसे शुरुआती फिल्‍मों में से एक है। इसमें शाहरुख अपनी मेमसाब के सारे नखरे उठाते हैं और उनकी मेमसाब उनके प्‍यार में पागल हो जाती है। इस फिल्‍म ने 1.85 करोड़ का कुल बिजनेस किया था। ये फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर एक बड़ी फ्लॉप साबित हुई थी।

Picture credit : filmibeat.com

#5 ओ डार्लिंग ये है इंडिया

माया मेमसाब की को-स्‍टार के साथ ही शाहरुख ने ओ डार्लिंग ये है इंडिया में भी काम किया था लेकिन अपनी पहली फिल्‍म की तरह इन दोनों ही ये मूवी भी बड़ी फ्लॉप साबित हुई थी। शायद एकसाथ दो फ्लॉप देने की वजह से ही शाहरुख ने अपनी इस फिल्‍म की को-स्‍टार के साथ फिर कभी काम नहीं किया।

जरुर पढ़ें – आमिर खान की फ्लॉप फ़िल्म

#6 गुड्डु

90 के दशक की टॉप और सबसे खूबसूरत एक्‍ट्रेस मनीषा कोइराला ने इस फिल्‍म में शाहरुख के साथ काम किया था। इस मूवी में ना तो मनीषा की खूबसूरती का जादू चल पाया और ना ही शाहरुख की दमदार एक्टिंग का। आप आज भी अगर इस फिल्‍म को देखेंगें तो यही सोचेंगें कि आखिर शाहरुख ने इस फिल्‍म को क्‍या सोचकर साइन किया था।

#7 इंग्लिश बाबू देसी मेम

इस फिल्‍म में शाहरुख के साथ सोनाली बेंद्रे नज़र आई थी। फिल्‍म में शाहरुख ने इंग्लिश बाबू और सोनाली ने देसी मेम का किरदार निभाया था। फिल्‍म को दर्शकों को बिलकुल भी पसंद नहीं किया और ये मूवी बड़ी फ्लॉप साबित हुई लेकिन इसमें सोनाली और शाहरुख की जोड़ी को खूब पसंद किया गया।

#8 चाहत

पूजा भट्ट और शाहरुख स्‍टारर इस फिल्‍म में एक्‍शन, लव स्‍टोरी और ड्रामा भरपूर था। इस फिल्‍म ने बस 4.53 करोड़ रुपए का बिजनेस किया था। उस दौर में पूजा भट्ट टॉप एक्‍ट्रेसेस में शुमार थीं।

इसके अलावा वन टू का 4, फैन, वैन हैरी मेट सेजल और स्‍वदेस जैसी फिल्‍में भी फ्लॉप साबित हुई थीं। शाहरुख की फ्लॉप फिल्‍मों की इतनी लंबी लिस्‍ट को देखकर आपको यकीन नहीं हो रहा होगा कि इतनी सारी फ्लॉप्‍स देकर भी शाहरुख किंग खान कैसे बन गए।

जरुर पढ़ें – 80 के दशक के टीवी सीरियल्‍स

दोस्‍तों, शाहरुख ने भले ही फ्लॉप फिल्‍में दी हों लेकिन उन्‍होंने हिट फिल्‍में भी खूब दी हैं और उनकी मेहनत और दमदार एक्टिंग की वजह से ही वो आज यहां तक पहुंचे हैं।

हिंदी जगत से जुड़ी ऐसी सभी जानकारी पाने के लिए like करें हमारा Facebook पेज

5/5 - (3 votes)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here