Picture credit : exchange4media.com

टीम इंडिया के धुआंधार बल्‍लेबाज और कैप्‍टन विराट कोहली अब भारतीय क्रिकेट की आन, बान और शान बन चुके हैं। ऐसे कई मौके आए हैं कि जब विराट ने अपने दम पर टीम इंडिया को जीत दिलाई हो।

कोई भी खिलाड़ी इस मुकाम तक यूं ही नहीं पहुंच जाता है बल्कि इसके लिए उसे कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और काफी कुछ त्‍यागना भी पड़ता है। यहां तक पहुंचने के लिए विराट ने भी कुछ ऐसा ही किया है। आज हम आपको क्रिकेट की दुनिया के इस चमकते हुए स्‍टार की पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में बताने जा रहे हैं।

विराट का जन्‍म

विराट कोहली का जन्‍म सन् 1988 में 5 नवंबर को दिल्‍ली में हुआ था। बाकी बच्‍चों की तरह विराट भी सड़कों और गलियों में क्रिकेट खेला करते थे और यहीं से उन्‍हें क्रिकेट से प्‍यार हो गया। बचपन में ही विराट के पिता ने उन्‍हें क्रिकेट एकेडमी भेज दिया था जहां उन्‍हें कोच राजकुमार शर्मा ने प्रशिक्षण दिया।

जरुर पढ़ें – अरेंज मैरिज के फायदे

Picture credit : mangalam.com

विराट के करियर की कैसे हुई शुरुआत

कोहली ने अपने करियर की शुरुआत पॉली उमरिगर और विजय मर्चेंट टूर्नामेंट खेलने से की थी। इसके बाद उनका चयन भारत की अंडर 19 टीम में हो गया।

लालचंद राजपूत के अंडर कोहली इंग्‍लैंड और पाकिस्‍तान के टूर पर गए थे। हर टूनार्मेंट में वो सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले शीर्ष दो खिलाडियों में रहे थे।

अंडर 19 टीम में चयन होने के चार महीने बाद ही विराट ने रणजी ट्रोफी में अपना पहला डेब्‍यू किया। इसमें अपने पिता की मृत्‍यु के दौरान कोहली ने 90 रन बनाए थे और उनके इस कारनामे ने देश और दुनिया में काफी सुर्खिंया बटोरी थीं। साल 2008 में अंडर 19 टीम ने विश्‍व कप जीता और इस टीम में विराट कोहली भी शामिल थे।

कप्‍तान बनने तक का सफर

साल 2014 में विराट कोहली को महेंद्र सिंह धोनी के रिटायर होने के बाद टेस्‍ट मैचों मे कैप्‍टन बनाया गया। उन्‍होंने अपने कप्‍तान बनने के करियर का आगाज़ ऑस्‍ट्रेलिया जैसी दमदार टीम के विरूद्ध किया था। साल 2017 तक उन्‍होंने टैस्‍ट मैचे की कप्‍तानी संभाली है। विराट कोहली भारत के सबसे धुआंधार खिलाडियों में से एक हैं।

सिर्फ भारत या एशिया में ही नहीं बल्कि इससे बाहर भी विराट के बल्‍ले की धूम है।

जरुर पढ़ें – 80 के दशक के टीवी सीरियल्‍स

विराट के अवॉर्ड्स

  • साल 2017 में विराट को सर गारफिल्‍ड सोबर ट्रॉफी मिली थी।
  • 2012 और 2017 में आईसीसी ओडीआई प्‍लेयर ऑफ द ईयर रह चुके हैं।
  • 2012, 2014, 2016 और 2017 में आईसीसी ओडीआई टीम ऑफ द ईयर अवॉर्ड मिला। इनमें से दो बार बेहतरीन कैप्‍टन होने के लिए अवॉर्ड दिया गया।
  • पॉली उमरिगर अवॉर्ड मिला साल 2011-12, 2014-15, 2015-16 में इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए।
  • 2017 में पद्मश्री, 2013 में अर्जुन अवॉर्ड से विराट कोहली को नवाज़ा जा चुका है। साल 2016 और 17 में विस्‍डन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्‍ड द्वारा सम्‍मानित किया गया।
  • इतना ही नहीं खेल की दुनिया में कोहली को और भी कई अवॉर्ड्स से सम्‍मानित किया जा चुका है।
  • अब बात करतें हैं कोहली की पर्सनल लाइफ के बारे में। मैदान में तो कोहली दमदार प्रदर्शन देते ही हैं लेकिन उनकी पर्सनल लाइफ पर भी पूरी दुनिया की चर्चा रहती है।

कई अभिनेत्रियों को कर चुके हैं डेट

कोहली की बात करें तो वो कई एक्‍ट्रेसेस को डेट कर चुके हैं। इस‍ लिस्‍ट में खूबसूरत एक्‍ट्रेस तमन्‍ना भाटिया का नाम भी शामिल है। दोनों का अफेयर लंबे समय तक नहीं चल पाया और इनका रिश्‍ता खत्‍म हो गया।

जरुर पढ़ें – ऋतिक रोशन की फ्लॉप फ़िल्म

Picture cerdit : businessofcinema.com

एक्‍ट्रेस से ही की शादी

कोहली ने कई अभिनेत्रियों को डेट किया और उन्‍होंने शादी भी बॉलीवुड की एक्‍ट्रेस से ही की। पिछले साल 2017 में दिसंबर में ही कोहली अपनी एक्‍ट्रेस गर्लफ्रेंड अनुष्‍का शर्मा के साथ शादी के बंधन में बंध गए। कोहली के इंस्‍टाग्राम पर इन लव बर्ड्स की तस्‍वीरें देख सकते हैं।

विराट कोहली को आज देश की जनता ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया प्‍यार करती है और विदेशी क्रिकेटर्स तक कोहली के फैन हैं। कई बार दिग्‍गज क्रिकेटर्स कोहली की तारीफ कर चुके हैं।

हिंदी जगत से जुड़ी ऐसी सभी जानकारी पाने के लिए like करें हमारा Facebook पेज

गली में क्रिकेट खेला करते थे विराट कोहली, जानिए कैसे बने इतने बड़े खिलाड़ी
5 (100%) 3 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here