Picture credit : koimoi.com

बॉलीवुड में अब बहुत कम ही ऐसे एक्‍टर्स बचे हैं जो अच्‍छी मूवीज़ बनाने और दमदार एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं और उनमें से एक नाम अजय देवगन का भी है। फिल्‍म इंडस्‍ट्री में अजय देवगन को अब 25 साल पूरे हो गए हैं यानि की अजय 25 सालों से फिल्‍मों में काम कर रहे हैं।

जाहिर सी बात है कि अपने 25 साल जितने लंबे करियर में हर एक्‍टर कई सुपरहिट फिल्‍में देकर ही सुपरस्‍टार बनता है लेकिन ये सफर इतना आसान नहीं होता है क्‍योंकि इसमें एक्‍टर्स को कई फ्लॉप फिल्‍मों का दर्द भी झेलना पड़ता है।

अजय देवगन के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है। उन्‍होंने अपने 25 साल के फिल्‍मी करियर में 44 फ्लॉप फिल्‍में दी हैं। आप भी सोच रहे होंगे कि भला इतनी सारी फ्लॉप फिल्‍में देने के बाद भी अजय का करियर डूबा नहीं बल्कि चल पड़ा, तो आपको बता दें कि अजय ने अपनी दमदार एक्टिंग और मेहनत से मुकाम हासिल किया है और शायद उन्‍होंने फ्लॉप से ज्‍यादा हिट फिल्‍में दी हैं। तभी तो आज बॉलीवुड में अपनी खास जगह बना पाए हैं।

जरुर पढ़ें – आमिर खान की फ्लॉप फ़िल्म

दिव्‍य शक्‍ति

अजय देवगन की इस फिल्‍म ने सिर्फ 1 करोड़ 20 लाख का ही बिजनेस किया था। बॉक्‍स ऑफिस पर इसकी कमाई से ही आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि इसकी कहानी कितनी कमजोर रही होगी।

हम किसी से कम नहीं

संजय दत्त, ऐश्‍वर्या राय, अमिताभ बच्‍चन और अजय देवगन जैसे सुपरस्‍टार्स से सजी ये फिल्‍म दर्शकों पर अपना जादू नहीं चला पाई थी। एक्टिंग की बात करें तो शायद संजू बाबा को छोड़कर सभी स्‍टार्स ने बहुत खराब एक्टिंग की थी और यही वजह थी कि फिल्‍म दर्शकों को पसंद नहीं आई और फ्लॉप हो गई।

रेनकोट

साल 2004 में रिलीज़ हुई इस मूवी में अजय मिस वर्ल्‍ड ऐश्‍वर्या के साथ नज़र आए थे। इस फिल्‍म को रितुपर्णो घोष ने डायरेक्‍ट किया था। फिल्‍म ने बस 3.6 करोड़ रुपए की कमाई की थी।

जरुर पढ़ें – 80 के दशक के टीवी सीरियल्‍स

चोरी चोरी

डायरेक्‍टर मिलन लथुरिया द्वारा निर्देशित फिल्‍म चोरी चोरी साल 2003 में रिलीज़ हुई थी। इसमें अजय के साथ रानी मुखर्जी ने लीड रोल निभाया था। फिल्‍म का कुल बजट 7 करोड़ रुपए था जबकि इसने बस 4 करोड़ रुपए की कमाई की थी।

मैं ऐसा हूं

इस मूवी में अजय ने एक विक्षिप्‍त व्‍यक्‍ति का किरदार निभाया था। इसमें उनके साथ ईशा देओल लीड रोल में थीं। ईशा ने अपने करियर में अमूमन सभी फ्लॉप फिल्‍में दी हैं और उसी तरह अजय के साथ भी ईशा की ये फिल्‍म फ्लॉप हो गई थी।

राम गोपाल वर्मा की आग

आजतक कोई नहीं समझ पाया कि रामगोपाल वर्मा की आग में सुपरस्‍टार्स ने क्‍यों काम किया। इसमें अमिताभ, अभिषेक और अजय देवगन जैसे बड़े स्‍टार्स ने काम किया था। अगर आपने इस मूवी को देखा है तो आप खुद ही समझ सकते हैं कि ये फिल्‍म इन सभी के करियर में एक धब्‍बा बनकर रह गई है। ये फिल्‍म शोले का रीमेक थी। शायद शोले फिल्‍म जितनी बड़ी हिट हुई थी ये फिल्‍म उतनी ही बड़ी फ्लॉप साबित हुई थी।

राजू चाचा

अगर आपका जन्‍म 90 के दशक में हुआ है तो आपने भी ये फिल्‍म जरूर देखी होगी। भले ही बच्‍चों को ये मूवी पसंद आई होगी लेकिन टिकट खिड़की पर इसने ज्‍यादा बिजनेस नहीं किया था। 25 करोड़ में बनी इस फिल्‍म ने बस 18 करोड़ की ही कमाई थी।

तेज

इस फिल्‍म में अनिल कपूर, कंगना रनौत, समीरा रेड्डी और अजय देवगन लीड रोल में नज़र आए थे। इस मूवी का बजट 52 करोड़ था और कमाई के मामले में ये बस 21 करोड़ ही कमा पाई थी। इसे भी अजय के करियर की सबसे बड़ी फ्लॉप कह सकते हैं। इसे प्रियदर्शन ने डायरेक्‍ट किया था।

जरुर पढ़ें – ऋतिक रोशन की फ्लॉप फ़िल्म

ब्‍लैकमेल

ब्‍लैकमेल फिल्‍म में अजय देवगन, सुनील शेट्टी और प्रियंका चोपड़ा अहम किरदार में नज़र आए थे। उस समय प्रियंका ज्‍यादा पॅापुलर नहीं हुई थीं और फिल्‍म इंडस्‍ट्री में नई थीं।

भले ही अजय देवगन ने बहुत सारी फ्लॉप फिल्‍में दी हों लेकिन उनकी हिट फिल्‍मों की लिस्‍ट भी छोटी नहीं है। अपने फिल्‍मी करियर में अजय ने सिंघम, हिंदुस्‍तान की कसम, दीवानगी, दिलवाले, रेड, वंस अपॉन अ टाइम इन मुंबई, फूल और कांटें, दृश्‍यम, गोलमाल 3, तेरा मेरा साथ रहे, दिलजले, बोल बच्‍चन जैसी ना जाने कितनी ही हिट फिल्‍में दी हैं।

एक्‍टर की जिंदगी में हिट और फ्लॉप का सिलसिला तो चलता रहता है लेकिन अगर उनमें टैलेंट है और किस्‍मत उनका साथ देती है तो उन्‍हें हिट होने से कोई नहीं रोक सकता है। अजय देवगन के मामले में भी कुछ ऐसा ही हुआ है।

हिंदी जगत से जुड़ी ऐसी सभी जानकारी पाने के लिए like करें हमारा Facebook पेज

44 फ्लॉप फिल्‍में देकर हिट हुए हैं अजय देवगन
5 (100%) 1 vote

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here