papaya shake benefits
Picture credit : lactaid.com

गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखना बहुत जरूरी होता है और इसके लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा पेय पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। गर्मी के मौसम में किसी ऐसे पेय पदार्थ या फल का सेवन करना चाहिए जो शरीर को ठंडक के सा‍थ पोषण भी दे सके।

इस काम के लिए पपीता या पपीते का शेक सबसे बेहतर माना जाता है। गर्मी के मौसम में आप पपीता शेक ट्राई कर सकते हैं। वैसे भी पपीता सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिल अगर आप इसे दूध के साथ मिलाकर पीएं तो इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं।

पपाया शेक के लाभ

पपीते के शेक के एक नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं। इसमें मैग्‍नीशियम, विटामिन सी, विटामिन बी, फ्लेवेनॉएड्स और फाइबर मौजूद होते हैं। ये सभी पोषक तत्‍व मिलकर पाचन तंत्र को दुरुस्‍त करते हैं और इससे त्‍वचा भी चमकदार रहती है।

आइए अब जानते हैं कि पपीते शेक के सेहत को क्‍या फायदे मिलते हैं।

Picture credit : foodmatters.com

वजन होता है कम

अगर आप रोज़ पपीते का शेक पीते हैं तो इससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है। पपीते में फाइबर होता है जिससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है और भूख नहीं लगती है। इस तरह वजन घटता है। पपीते में प्रोटीन के अलावा कई अन्‍य पोषक तत्‍व भी होते हैं।

पाचन तंत्र को रखे दुरुस्‍त

जैसे कि हमने आपको पहले भी बताया कि पपीते में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। पपीता आसानी से पच जाता है और इससे कब्‍ज की समस्‍या भी ठीक हो जाती है। पपीते के अंदर ऐसे एंजाइम्‍स मौजूद होते हैं जो पेट में गैस नहीं बनने देते हैं। अगर आपको भी कब्‍ज की समस्‍या है तो आपको रोज़ पपीते का शेक पीना चाहिए।

सूजन करे दूर

पपीते के शेक में एंटी इंफ्लामेट्री गुण होते हैं जो शरीर में सूजन या दर्द से राहत दिलाते हैं। पपीते में पपेइन नामक एंजाइम होता है जो सूजन को खत्‍म करने का काम करता है। अगर आपके शरीर के किसी अंग में सूजन या दर्द रहता है तो आपको पपीते का शेक पीना चाहिए।

Picture credit : micfood.com

इम्‍यून सिस्‍टम करे मजबूत

पपीते के अंदर विटामिन सी, विटामिन ई जैसे कई एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं और इस वजह से ये इम्‍यून सिस्‍टम को बेहतर करने में मदद करता है। अगर आप बहुत जल्‍दी किसी ना किसी बीमारी की चपेट में आ जाते हैं तो हो सकता है कि आपका इम्‍यून सिस्‍टम कमजोर हो। इसे मजबूत करने के लिए आपको पपीते का शेक पीना चाहिए।

पपाया शेक के अन्‍य लाभ

पेट के कीड़ों को नष्‍ट करने में पपीता बहुत कारगर होता है इसलिए रोज इसका सेवन करने से आप पेट संबंधित बीमारियों से बचे रहेंगें। शोधकर्ताओं का कहना है कि पपीते का शेक पीने से ब्रेस्‍ट, पैंक्रियाटिक या अन्‍य तरह का कैंसर नहीं हो पाता है। पपीते की पत्तियों का एंटी कारसिनोजेनिक असर होता है जोकि कैंसर की कोशिकाओं को नष्‍ट कर देता है।

पपीते का शेक पीने से डेड स्किन भी हटती है और आपकी त्‍वचा में निखार आता है। ये शेक त्‍वचा के बंद रोमछिद्रों को भी खोलता है जिससे स्किन ग्‍लो करने लगती है।

हिंदी जगत से जुड़ी ऐसी अनोखी जानकारी पाने के लिए like करें हमारा Facebook पेज

4.7/5 - (4 votes)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here