courses after 12th
Picture credit : academyofcomputereducation.in

जल्‍दी ही बारहवीं का रिजल्‍ट आने वाला है और ऐसे में हर स्‍टूडेंट के मन में यही सवाल चल रहा होगा कि उन्‍हें बारहवीं के बाद किस कोर्स में एडमिशन लेना है या फिर क्‍या करना है। 12वीं के बाद स्‍टूडेंट्स के सामने नया चैलेंज करियर से जुड़े कोर्स का सिलेक्‍शन होता है।

सांइस के स्‍टूडेंट्स मेडिकल या इंजीनियरिंग कर सकते हैं लेकिन आर्ट्स वालों के लिए अपने लिए सही कोर्स चुनना एक बड़ी चुनौती होती है। हम यहां आर्ट्स स्‍टूडेंट्स के लिए कुछ ऐसे कोर्सेज़ के बारे में बताने जा रहे हैं जो उनके करियर में काम आ सकते हैं।

इवेंट मैनेजमेंट

किसी भी बड़े या छोटे इवेंट को सक्‍सेसफुल बनाने का काम इवेंट मैनेजर का होता है। शादी से लेकर होटल, पार्टी या किसी भी इवेंट तक एक-एक चीज़ को मैनेज करने की जरूरत होती है। ऐसे में इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स भी जॉब दिलवा सकता है। इस कोर्स को करने के बाद आप अपना खुद का इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस भी खोल सकते हैं। इस कोर्स की बैचलर डिग्री 3 साल की होती है।

Picture credit : bigboxx.in

फैशन डिजाइनिंग

अगर आपकी रूचि फैशन या कपड़ों है और आप बहुत क्रिएटिव दिमाग वाले हैं तो इस फील्‍ड में भी आप करियर बना सकते हैं। डिजाइनर कपड़ों की डिमांड और कीमत बहुत ज्‍यादा होती है। शादी, जन्‍मदिन से लेक कई छोटे और बड़े फंक्‍शंस पर लोगों को डिजाइनर कपड़े पहनना पसंद होता है। ऐसे में आप फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर खूब पैसा कमा सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप अपना होम बिजनेस या बुटीक भी शुरु कर सकते हैा। इसकी 4 साल की बैचलर डिग्री होती है।

ये भी पढ़ें – पपीता शेक से चमकने लगेगी स्किन

जर्नलिज्‍म

आजकल युवाओं को ये कोर्स बहुत पसंद आ रहा है। स्‍टूडेंट्स के लिए जर्नलिज्‍म और मास कम्‍युनिकेशन का कोर्स भी बढिया ऑप्‍शन है। इस क्षेत्र में डिप्‍लोमा और डिग्री दोनों तरह के कोर्स कर सकते हैं। ये कोर्स करने के बाद आप पत्रकार, कंटेंट राइटर, एडिटर, वीडियो एडिटर जैसी जॉब लग सकती है।

Picture credit : onlinehomeopathycourse.com/

होटल मैनेजमेंट

होटल इंडस्‍ट्री टूरिज्‍म से जुड़ी होती है। अगर आप किसी ऐसी जगह पर रहते हैं जहां पर्यटक खूब आते हैं तो आप होटल इंडस्‍ट्री का कोर्स कर सकते हैं। इसमें बहुत स्‍कोप और पैसा है। पिछले कई सालों से इस कोर्स में स्‍टूडेंट्स नहीं आ रहे हैं और ऐसे में इस इंडस्‍ट्री में डिमांड बढ़ती जा रही है। इस वजह से आपको कॉन्‍पीटिशन भी कम मिलेगा।

बीबीए की डिग्री

आर्ट्स में 12वीं पास करने के बाद आप बीबीए का कोर्स भी कर सकते हैं। बिजनेस एडमिनिस्‍ट्रेशन की फील्‍ड में भी करियर बनाकर खूब पैसा कमा सकते हैं। इसमें आपको जॉब सिक्‍योरिटी भी मिलेगी।

ब्‍यूटीशियन का कोर्स

आजकल लड़के और लड़कियों दोनों के लिए ही पार्लर खुल गए हैं। ऐसे में लड़का और लड़की दोनों ही ब्‍यूटीशियन का कोर्स कर सकते हैं। इस फील्‍ड में भी आपको जॉब सिक्‍योरिटी मिल सकती है। इस कोर्स से आप फिल्‍म, टीवी, मीडिया वगैरह में भी जॉब कर सकते हैं या फिर अपना पार्लर भी खोल सकते हैं।

ये भी पढ़ें – कॉलेज चुनते समय इन बातों का रखें ध्‍यान

एनिमेशन

फिल्‍मों से ले‍कर विज्ञापन और किताबों तक में एनिमेशन का इस्‍तेमाल होता है। आज इस फील्‍ड में डिमांड बहुत ज्‍यादा बढ़ गई है। अब तो कई फिल्‍में भी एनिमेशन पर फोकस होती हैं। कार्टून चैनल में भी आपको काम मिल सकता है। एनिमेशन पर काम करने वाले स्‍टूडेंट्स की संख्‍या दूसरे कोर्सेज़ की तुलना में काफी कम है इसलिए आपको इस फील्‍ड में कॉम्‍पीटिशन बहुत कम मिलेगा। इसमें आपको लाखों रुपए का पैकेज भी मिल सकता है।

ग्राफिक्‍स डिजाइन

इस काम की जरूरत आज लगभग हर सेक्‍टर में है। ग्राफिक्‍स की मदद से अपने दिल की बात कहना बहुत उम्‍दा काम है। अगर आप क्रिएटिव हैं तो ये कोर्स कर सकते हैं। फिल्‍म, मीडिया, ऐड जैसे कई सेक्‍टर में ग्राफिक्‍स बनते हैं। ये कोर्स भी आर्ट्स वालों के लिए अच्‍छा विकल्‍प बन सकता है। इस कोर्स को करने के बाद घर से ही काम किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें – अंडरवेट हैं तो खाएँ बाजरा

अगर आप बारहवीं के पास कोई प्रोफेशनल कोर्स करने की सोच रहे हैं तो इनमें से से कोई भी एक कोर्स अपने लिए चुन सकते हैं।

हिंदी जगत से जुड़ी ऐसी सभी जानकारी पाने के लिए like करें हमारा Facebook पेज

बारहवीं के बाद आर्ट्स वाले स्‍टूडेंट्स कर सकते हैं ये कोर्स
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here