Picture credit : mynetdiary.com

शरीर के विकास के लिए कई न्‍यूट्रिएंट्स की जरूरत पड़ती है जिसमें विटामिन भी शामिल होता है। हमें समय-समय पर शरीर में विटामिन की पूर्ति करते रहना चाहिए। विटामिंस के कई प्रकार होते हैं और इनमें से एक विटामिन ए भी होता है जोकि शरीर के लिए बहुत जरूरी और फायदेमंद होता है।

क्‍या काम करता है विटामिन ए

विटामिन एक स्किन, हड्डियों और शरीर की कई कोशिकाओं को मजबूत करने का काम करता है। विटामिन ए में कई तरह के एंटीऑक्‍सीडेंट मौजूद रहते हैं जोकि कोशिकाओं को क्षतिग्रस्‍त होने से बचाते हैं। इसके अलावा विटामिन ए मुक्‍त कणों को टूटने से रोकता है और शरीर में सूजन से संबंधित समस्‍या को बढ़ने से रोकता है।

इसके अलावा विटामिन एक इम्‍यून सिस्‍टम के कार्यों को बेहतर बनाने के साथ-साथ दिल, फेफडे और किडनी के साथ शरीर के बाकी अंगों के कार्य को भी सामान्‍य रखने का काम करता है। शरीर में विटामिन ए की कमी हो जाए तो इससे कई तरह की दिक्‍कतें सामने आने लगती हैं।

विटामिन ए की कमी के परिणाम

शरीर में विटामिन ए की कमी होने पर आंखों में सूखापन, अंधापन, बालों में रुखापन, सूखी त्‍वचा, सर्दी-जुकाम लगना, थकान, कमजोरी, नींद ना आना, निमोनिया, रतौंधी और वजन में कमी की दिक्‍कत आ सकती है। इन रोगों से बचने के लिए विटामिन ए कमी से बचना चाहिए।

Picture credit : crazymega.com

विटामिन ए युक्‍त फूड्स

गाजर

विटामिन ए युक्‍त फूड्स का नाम सुनते ही सबसे पहले गाजर का नाम ज़हन में आता है। गाजर में बीटा कैरोटीन होता है जोकि एक हैल्‍दी एंटीऑक्‍सीडेंट है। रोज़ गाजर खाने से आंखों की रोशनी भी तेज होती है। गाजर विटामिन एक के अलावा विटामिन बी, सी, के, फाइबर और मैग्‍नीशियम का उत्तम स्रोत है।

शकरकंद

शकरकंद मका स्‍वाद बहुत बढिया होता है और इसमें पोषक तत्‍वों की मात्रा भी बहुत ज्‍यादा होती है। ये विटामिन ए का बेहतरीन स्रोत है। एक कप पके हुए शकरकंद से आपको अपनी रोजाना की जरूरत का 578 प्रतिशत विटामिन ए मिल जाता है।

हरी सब्जियां

ज्‍यादा से ज्‍यादा हरी सब्जियां खाने से कई तरह के लाभ होते हैं। इनमें कैलोरी की मात्रा कम होती है जबकि बाकी पोषक तत्‍व बहुत ज्‍यादा होते हैं। इन्‍हें आसानी से पकाया जा सकता है। पालक, सरसों और केल आदि जैसी हरी सब्जियां विटामिन एक का उत्तम स्रोत मानी जाती हैं।

सूखे मेवे

स्‍नैक के तौर पर सूखे मेवे खाना फायदेमंद रहता है। अखरोट, बादाम आदि विटामिन ए के बेहतरीन स्रोत माने जाते हैं। खुबानी में अन्‍य सूखे मेवों की तुलना में सबसे ज्‍यादा विटामिन ए होता है। सूखे मेवे खाने से एनर्जी बढ़ी है।

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च भी विटामिन ए का उत्तम स्रोत माना जाता है। 1 कप कटी हुई लाल शिमला मिर्च में 4665 आईयू विटामिन ए होता है जोकि आपकी रोज़ाना की जरूरत का 100 प्रतिशत है। हरी शिमला मिर्च से 12 प्रतिशत और पीली शिमला मिर्च से 7 प्रतिशत विटामिन ए प्राप्‍त होता है। साथ ही शिमला मिर्च कई तरह के एंटीऑक्‍सीडेंट जैसे लाइकोपीन, फाइटोकेमिकल्‍स, विटामिन सी और कैल्शियम से युक्‍त होता है।

सीफूड

सीफूड जैसे ट्यूना, ऑएस्‍टर, साल्‍मन और मैकेरेल आदि भी विटामिन ए के प्रमुख स्रोत हैं। इनसे भी आप विटामिन ए की जरूरत को पूरा कर सकते हैं। साथ ही सीफूड में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है।

इन खाद्य पदार्थों के अलावा आम, पपीता, कच्‍चे दूध, सूखी जड़ी-बूटियों, टमाटर और आडू से भी विटामिन ए मिल सकता है। अगर आप स्‍वस्‍थ रहना चाहते हैं तो इन चीज़ों का सेवन जरूर करें।

विटामिन ए की कमी के कारण हो सकते हैं अंधे, इस तरह पूरी करें कमी
5 (100%) 2 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here