Picture credit : rcl-aircon.co.uk

गर्मी के मौसम में कुछ लोगों को हर वक्‍त ए.सी की जरूरत होती है। पूरा दिन ऑफिस और फिर घर में ए.सी होने की वजह से लोगों को उसकी आदत पड़ जाती है। ऐसे लोगों के लिए ए.सी के बिना रह पाना मुश्किल हो जाता है लेकिन आपको बता दें कि आपकी ये आदत आपकी खुद की सेहत के लिए हानिकारक होती है।

ए.सी. में रहने के नुक़सान

ऐसा जरूरी नहीं है कि गर्मी में आप बिलकुल ही ए.सी का प्रयोग ना करें लेकिन इसके इस्‍तेमाल को आप कम तो कर ही सकते हैं। अगर आपको कोई पुरानी बीमारी है तो ए.सी की हवा आपके लिए और भी ज्‍यादा नुकसानदायक हो सकती है। ए.सी में लो ब्‍लडप्रेशर और अर्थराइटिस के लक्षण बढ़ जाते हैं।

ताजी हवा नहीं मिल पाती

अकसर ए.सी चलाने के लिए लोग अपने घर के खिड़की-दरवाज़े बंद कर लेते हैं। इस वजह से ताजी हवा हम तक पहुंच ही नहीं पाती है। ताजी हवा के अभाव में शरीर की ग्रोथ में रुकावट आ जाती है।

हड्डियां रहें कमजोर

ए.सी में सोने पर कमरे का तापमान बहुत कम हो जाता है और ऐसे में शरीर ठंडा पड़ने लगता है। इस ठंड के कारण शरीर की हड्डियों में दिक्‍कत होने लगती है और ये कोई गंभीर बीमारी का रूप भी ले सकती है।

Picture credit : healthmania.org

मोटापा भी बढ़ाती है

अगर आप ज्‍यादा देर तक ए.सी में बैठते हैं तो आपका मोटापा बढ़ने लगता है। दरअसल, ठंडी जगह पर हमारे शरीर की ऊर्जा ज्‍यादा खर्च नहीं होती है और इससे चर्बी बढ़ने लगती है।

जरुर पढ़ें – गर्मी की हीट को बीट करने के लिए खाएं तरबूज

मांसपेशियों में खिंचाव

लगातार ए.सी में रहने से मांसपेशियों में खिंचाव आने लगता है और ये सिरदर्द का कारण भी बन सकता है। वहीं ए.सी की वजह से सांस लेने में दिक्‍कत भी हो सकती है। ए.सी के फिल्‍टर गंदे होने के चलते सांस की भी परेशानी हो सकती है। इससे गले में खराश और छींक की समस्‍या हो जाती है।

Picture credit : haribhoomi.com

बुखार और थकान की समस्‍या

गर्मी के मौसम में हलकी सी ठंड महसूस होने पर भी शरीर को थकान होने लगती है। एक स्‍टडी के अनुसार ज्‍यादा देर तक ए.सी में बैठने की वजह थकान हो सकती है। पूरा दिन ऑफिस में ए.सी में बैठने वाले लोगों को जुकाम या फ्लू जैसी बीमारी हो सकती हैं।

स्किन हो जाती है ड्राई

ज्‍यादा समय तक ए.सी में बैठने की वजह से त्‍वचा ड्राई होने लगती है। 1-2 घंटे के बीच में मॉइश्‍चराइज़र लगाते रहें जिससे स्किन ढीली ना हो। एक बार आपको ए.सी में रहने की आदत पड़ गई तो आपका शरीर गर्मी या धूप को नहीं सह पाएगा। ठंडे वातावरण में रहने की आदत के कारण तब आप गर्मी में जाते हैं तो बॉडी में स्‍ट्रेस हो जाता है। ए.सी में रहने वाले लोगों में गर्मी सहन करने की क्षमता खत्‍म हो जाती है।

आपको शायद मालूम नहीं होगा कि ए.सी में रहने वाले लोगों की त्‍वचा पर झुर्रियां भी बहुत जल्‍दी पड़ती हैं। ए.सी में पसीना सूख जाता है लेकिन ये शरीर की नमी को खींच लेता है। नमी कम होने पपर शरीर में पानी की कमी हो जाती है और इससे त्‍वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं।

जरुर पढ़ें – कश्‍मीर के पत्‍थरबाजों को मिली कड़ी चेतावनी

किसी भी चीज़ की अति सेहत के लिए नुकसानदायक होती है और आपको ए.सी और ताजी हवा के बीच का अंतर पता होना चाहिए। जहां ताजी हवा सेहत को कई फायदे देती है तो वहीं ए.सी की हवा बीमारियों का कारक बनती है। ऐसा नहीं है कि आप बिलकुल भी ए.सी का इस्‍तेमाल ना करें बल्कि इसके प्रयोग को थोड़ा सीमित कर दें। इससे आपकी सेहत भी बढिया रहेगी और आपको गर्मी भी नहीं लगेगी।

हिंदी जगत से जुड़ी ऐसी सभी जानकारी पाने के लिए like करें हमारा Facebook पेज

गर्मी से राहत देने वाला ए.सी. आपको बना सकता है बीमार
4.8 (95%) 4 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here