Picture credit : quora.com

अगर बात करें कि बॉलीवुड का वो कौन-सा एक्‍टर है जो अपने संजीदा अभिनय से दर्शकों का दिल खुश कर देता है तो आपके ज़हन में भी इरफान खान का ही नाम आएगा। इंडस्‍ट्री में इरफान खान एक ऐसे एक्‍टर हैं जिनकी एक्टिंग के दर्शक ही नहीं बल्कि बाकी फिल्‍म एक्‍टर्स भी कायल हैं।

अपने फिल्‍मी करियर में इरफान खान ने कई बेहतरीन फिल्‍में दी हैं। भले ही उनकी फिल्‍मे बहुत ज्‍यादा हिट ना हुई हों लेकिन फिर भी उनमें उनकी एक्टिंग और काम की तारीफ जरूर हुई है।

इरफान खान की फ्लॉप फ़िल्में

लिफहाल इरफान एक बहुत ही गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं। कुछ दिनों पहले ही ट्विटर पर एक पत्रकार ने इस बात को लोगों से साझा किया था कि डॉक्‍टर का कहना है कि इरफान खान के पास बस अब कुछ ही महीनों का समय बचा है। हालांकि, एक्‍टर ने इस बात की पुष्टि नहीं की थी लेकिन सोशल मीडिया पर इरफान और उनकी पत्‍नी ने उनके गंभीर बीमारी से पीडित होने की बात जरूर स्‍वीकार की थी।

जरुर पढ़ें – आमिर खान की फ्लॉप फ़िल्म

अगर इस खबर में थोड़ी भी सच्‍चाई है तो इरफान खान के जाने से इंडस्‍ट्री अपना एक बेहतरीन एक्‍टर खो देगी।

एक्‍टर्स और सुपरस्‍टार्स की सफल फिल्‍मों के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन आज हम आपको इरफान खान की फ्लॉप फिल्‍मों के बारे में बताने जा रहे हैं।

करामाती कोट

बहुत कम लोग इरफान की इस फिल्‍म के बारे में जानते हैं और इसकी वजह यही है कि ये बहुत बड़ी फ्लॉप फिल्‍म थी। भले ही इरफान ने अच्‍छी एक्टिंग की हो लेकिन मूवी की कहानी भी तो दर्शकों को समझ आनी चाहिए।

गुनाह

साल 2002 में रिलीज़ हुई इस फिल्‍म में इरफान ने कुछ बोल्‍ड सींस भी दिए थे लेकिन फिर भी ये फिल्‍म कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई। हालांकि, इस फिल्‍म के रोमांटिक गाने आज भी लोगों की जुबां पर चढ़े हुए हैं।

जरुर पढ़ें – 80 के दशक के टीवी सीरियल्‍स

प्रथा

इसी साल इरफान की एक और फिल्‍म रिलीज़ हुई थी जिसका नाम था प्रथा। दर्शकों को इसमें भी कुछ जमा नहीं और ये भी बहुत बड़ी फ्लॉप साबित हुई। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस फिल्‍म ने अपनी रिलीज़ के पहले दिन बस 50 हज़ार की कमाई की थी।

धुंध

इस मूवी को भी दर्शकों ने स्‍वीकार नहीं किया और ये भी फ्लॉप हो गई। यही नहीं इसके बाद भी एक्‍टर ने कई फ्लॉप फिल्‍में दीं और तब कहीं जाकर उन्‍हें कोई हिट फिल्‍म पाई थी। हालांकि इरफान सबसे बड़ी हिट फिल्‍म ‘लाइफ ऑफ पाई’ में काम कर चुके हैं। ये एक हॉलीवुड फिल्‍म थी।

Picture credit : mtwiki.blogspot.com

इन फिल्‍मों के अलावा इर  फान खान की फ्लॉप फिल्‍मों की लिस्‍ट में बड़ा दिन, घात, कसूर, गुनाह, हासिल, सुपारी, फुटपाथ, मकबूल, चरस, रोग, चेहरा, चॉकलेट, द किलर, यूं होता तो क्‍या होता, लाइफ इन अ मेट्रो, अपना आसमान, आ जा नचले, मुंबई मेरी जान, चमकू, दिल कबड्डी, बिल्‍लू, एसिड फैक्‍ट्री, नॉक आउट, हिस्‍स, सात खून माफ और थैंक्‍यू जैसी ना जाने कितनी फ्लॉप फिल्‍में दी हैं।

जरुर पढ़ें – ऋतिक रोशन की फ्लॉप फ़िल्म

अगर देखा जाए तो इरफान ने अब तक अपने फिल्‍मी करियर में हिट से ज्‍यादा फ्लॉप फिल्‍में दी हैं लेकिन फिर भी उन्‍हें एक सफल अभिनेता के रूप में जाना जाता है। शायद इरफान उन एक्‍टर्स में से एक हैं जिन्‍हें फ्लॉप फिल्‍में देने के बाद भी अपनी दमदार एक्टिंग की वजह से हिट माना जाता है।

इरफान ना केवल बॉलीवुड बल्कि ब्रिटिश फिल्‍मों और हॉलीवुड में काम कर चुके हैं। उनका जन्‍म 7 जनवरी को 1967 में जयपुर में हुआ था। नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा से उन्‍होंने एक्टिंग सीखी। फिल्‍म पान सिंह तोमर में बेहतरीन अभिनय के लिए उन्‍हें बेस्‍ट एक्‍टर में राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार से नवाजा जा चुका है।

जरुर पढ़ें – अमिताभ बच्‍चन की फ्लॉप फ़िल्म

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि इस समय इरफान ब्रेन ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं और डॉक्‍टर्स की मानें तो अब उनके पास ज्‍यादा समय नहीं है।

उनके सभी फैंस उनके लिए दुआ मांगने में लगे हुए हैं कि इरफान जल्‍द से जल्‍द ठीक होकर अपनी फिल्‍मों में काम करना शुरु कर दें। दर्शकों को इरफान की आने वाली फिल्‍मों को बेसब्री से इंतज़ार है।

अब देखते हैं कि इरफान कब तक फिल्‍मों में वापसी करते हैं और अपने फैंस को अपने ठीक होने की खुशखबरी देते हैं।

इरफान खान की फ्लॉप फ़िल्में – अपने करियर में हिट से ज्‍यादा फ्लॉप फिल्‍में देकर सफल हुए
4.8 (95%) 4 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here